ताज़ा खबर
 

नोएडा: रॉन्ग साइड से चलाई गाड़ी तो फट सकते हैं टायर, सड़क पर लगी हैं नुकीली कीलें

नोएडा में अब रॉन्ग साइड ड्राइव करना लोगों के लिए महंगा पड़ सकता है। अगर आप रॉन्ग साइड में गाड़ी चला रहे हैं तो आपकी गाड़ी के टायर फट सकते हैं।

सड़क पर लगाए गए टायर किलर. फोटो सोर्स- ANI/ट्विटर

नोएडा में अब रॉन्ग साइड ड्राइव करना लोगों के लिए महंगा पड़ सकता है। अगर आप रॉन्ग साइड में गाड़ी चला रहे हैं तो आपकी गाड़ी के टायर फट सकते हैं। यूपी में ऐसा पहली बार करते हुए नोएडा ऑथरिटी ने सड़कों पर टायर किलर्स लगाए हैं। टायर्स किलर्स एक मेटल स्ट्रिप्स हैं जिनमें नुकीली कीलें निकली है। 80mm के अंतराल पर ये मौजूद हैं। गलत दिशा से आ रही गाड़ियों के लिए ये कीलें स्पीड ब्रेकर के तौर पर काम करेंगी। जनता को टायर किलर्स के बारे में अलर्ट करने को लेकर कई स्थानों पर बोर्ड भी लगाए गए हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नोएडा के सेक्टर 74 स्थित एक चौराहे पर स्पीड ब्रेकरनुमा टायर किलर लगाए गए हैं। अथॉरिटी ने रॉन्ग साइड से वाहन चलाने वालों के लिए ये टायर किलर्स सड़क पर लगाए हैं। गौरतलब है कि अगर कोई गलत दिशा में आता है तो टायर किलर में लगी नुकीली कीलें अपने आप बाहर आ जाएगीं और वाहन का टायर फट जाएगा। लोगों को गलत साइड से आने से रोकने के लिए सड़क के किनारे बैनर लगाकर सावधान भी किया गया है। बताया जा रहा है कि अगर यह प्रयोग सफल रहा तो इसे और भी स्थानों पर लागू किया जाएगा।

इस बीच खबर आई थी कि हाल ही में लगाए गए टायर किलर की ऊंचाई ज्यादा हो जाने से सही दिशा में आ रही कई गाड़ियों के निचले हिस्से से ये टकरा गया था। जिसके बाद नए सिरे से इसे लगाने की कोशिश की गई। फिलहाल टायर किलर नोएडा में चार-पांच जगहों पर और लगाने की योजना है।

बता दें कि महाराष्ट्र के पुणे के बाद नोएडा दूसरा ऐसा शहर है जहां टायर किलर लगाए जा रहे हैं। हालांकि कई लोग इसे यात्रियों के सुरक्षित नहीं मानते इसलिए पुणे में ट्रैफिक पुलिस के विरोध के बाद बाद इसे हटा दिया गया था। बता दें कि देश में पहली बार पुणे में ऐसे टायर किलर्स लगाए गए थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App