ताज़ा खबर
 

नोएडा के अर्णव का बोस्टन यूनिवर्सिटी में कमाल, जीती 2 करोड़ की स्कॉलरशिप

नोएडा के 17 वर्षीय अर्णव को अमेरिका की बोस्टन यूनिवर्सिटी ने दो करोड़ रुपये की स्कॉलरशिप दी है। बता दें कि स्कॉलरशिप के लिए यूनिवर्सिटी ने पूरी दुनिया से केवल 20 छात्रों चयन किया था जिसमें अर्णव भी शामिल थे।

प्रतीकात्मक चित्र फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस

दिल्ली से सटे नोएडा के एक युवक ने अमेरिका में एक बड़ा कारनामा किया है। बता दें कि युवक ने स्कॉलरशिप के लिए आयोजित की गई एक अमेरिकी यूनिवर्सिटी में स्कॉलरशिप परीक्षा को पास किया है। इस परीक्षा को पास करने के बाद यूनिवर्सिटी ने उसे दो करोड़ रुपये की स्कॉलरशिप दी है। एमिटी स्कूल में पढ़ने वाले युवक ने अभी 12वीं कक्षा की परीक्षा दी है, जिसका रिजल्ट आना बाकी है।

National Hindi News Today LIVE: दिनभर की बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

नोएडा के युवक का बोस्टन यूनिवर्सिटी में कमाल: बता दें कि नोएडा के रहने वाले अर्णव मिश्रा को अमेरिका की बोस्टन यूनिवर्सिटी ने दो करोड़ रुपये की स्कॉलरशिप दी है। गौरतलब है कि इस स्कॉलरशिप के लिए यूनिवर्सिटी की ओर से एक परीक्षा आयोजित की गई थी। जिसमें दुनिया भर से केवल 20 छात्रों को ही चयनित किया गया था, जबकि इस प्रतियोगिता में करीब 60 हजार छात्र-छात्राएं शामिल हुए थे। बता दें कि अब यूनिवर्सिटी अर्णव को अर्थशास्त्र की पढ़ाई के लिए चार वर्षों में दो करोड़ रुपये की मदद देगी।

क्या बोले अर्नव: अर्णव मिश्रा ने कहा कि उन्होंने एप्टीट्यूड टेस्ट (SAT) में 1,600 में से 1,500 अंक प्राप्त किए हैं और स्कॉलरशिप परीक्षा में 99 फीसदी अंक हासिल किए हैं। अर्णव के मुताबिक वह इससे काफी खुश हैं क्योंकि वो अपने माता-पिता पर इतने बड़े खर्चे का बोझ नहीं डालना चाहते थे। बता दें कि अर्णव की मां एक गृहणी है जबकि पिता एक डाक्टर है। अर्णव का एक भाई बेंगलुरु में निफ्ट का छात्र है।

माता-पिता ने दी बधाई: अर्णव की कामयाबी पर परिवार के लोग काफी खुश हैं। अर्णव की मां ने कहा कि हमें उस पर गर्व है। उन्होंने कहा कि इस कामयाबी का श्रेय उसकी कड़ी मेहनत को जाता है। इसके अलावा उन्होंने अर्णव के स्कूल को भी बधाई दी है। उन्होंने यह भी बताया कि इसके पहले अर्णव ने अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा की प्रतियोगिता में भी भाग लिया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App