ताज़ा खबर
 

NOIDA FAKE CALL CENTER: सोशल सिक्युरिटी नंबर के जरिए अमेरिकियों से करते थे ठगी, 125 अरेस्ट, 20 लाख बरामद

नोएडा एनसीआर में फर्जी कॉल सेंटर बनाकर धोखाधड़ी करने के मामले में पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है।

प्रतीकात्मक फोटो- पुलिस फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस

नोएडा एनसीआर में फर्जी कॉल सेंटर बनाकर धोखाधड़ी करने के मामले में पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है। पुलिस ने उत्तर प्रदेश के नोएडा में छापेमारी करते हुए 125 लोगों को अरेस्ट किया है। जानकारी के मुताबिक, इन पर फर्जी कॉल सेंटर चला कर अमेरिकियों को ठगने का आरोप है।

क्या है मामला?
पुलिस की जानकारी के मुताबिक, नोएडा के सेक्टर 63 से ये कॉल सेंटर चलाए जाते थे। ये लोग यहां बैठकर अमेरिका के लोगों से ठगी करते थे। फेक कॉल सेंटर के जरिए ये पूरा कारोबार चलता था। वहां लोगों का सोशल सिक्युरिटी नंबर पताकर ये अमेरिका के लोगों से धोखाधड़ी करते थे। फर्जी कॉल सेंटर के कर्मचारी अमेरिकी नागरिकों को उनके नौ अंको के सोशल सिक्योरिटी नंबर में आयी खराबी को ठीक करने की बात कह के ठगी करते थे।

पुलिस के वरिष्ठ अधीक्षक अजय पाल शर्मा ने कहा कि कॉल सेंटर अमेरिका के नागरिकों से ठगी कर रहे थे। ये लोग विदेशियों को टैक्स में छूट देने की बात कहकर अपने अकाउंट में पैसे मंगाते थे। पिछले कई महीने के दौरान इन लोगों ने सैकड़ों विदेशी नगारिकों के साथ फ्रॉड किया है। पुलिस ने मौके से 312 कंप्यूटर भी बरामद किए हैं। ये पूरा धंधा यहां एक चार मंजिला इमारत से चलता था जिस पर साइबर पुलिस की लंबे समय से नजर थी। इनके पास से पुलिस ने नगदी के तौर पर 20 लाख रूपए भी बरामद किए हैं।

एसएसपी के मुताबिक कॉल सेंटर फेज -3 पुलिस के दायरे में आता है। मामले की जांच जारी है। पिछले कुछ महीनों में नोएडा में लगभग एक दर्जन नकली कॉल सेंटर पकडे गए हैं। उन्होंने बताया कि अमेरिकी और कनाडाई समेत विदेशी लोगों को ठगने के मामले में कई लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App