ताज़ा खबर
 

Noida: दर्जनों कंपनियों की वेबसाइट से इंजीनियर ने हैक किया 7 लाख से ज्यादा ग्राहकों का डाटा, विदेश भागने से पहले STF ने पकड़ा

दिल्ली से सटे नोएडा में एसटीएफ (STF) ने ऑनलाइन शॉपिंग और इंश्योरेंस कंपनियों की वेबसाइट से डाटा हैक कर फर्जी कॉल सेंटरों को बेचने वाले प्रशांत गर्ग नाम के एक शख्स को गिरफ्तार किया है।

crime news, thief, aadhaar card, shop, store, dehradun, uttarakhand, state news, crime news, hindi newsतस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः Freepik)

दिल्ली से सटे नोएडा में एसटीएफ (STF) ने ऑनलाइन शॉपिंग और इंश्योरेंस कंपनियों की वेबसाइट से डाटा हैक कर फर्जी कॉल सेंटरों को बेचने वाले प्रशांत गर्ग नाम के एक शख्स को गिरफ्तार किया है। बताया जा रहा कि प्रशांत ई-कॉमर्स वेबसाइट फ्लिपकार्ट, मिंत्रा समेत पेटीएम और इंश्योरेंस कंपनियों का डाटा हैक कर ठगी करता था। फिलहाल वह विदेश भागने की फ़िराक में था, लेकिन इससे पहले ही उसे एसटीएफ ने गिरफ्तार कर लिया। आरोप है कि अब तक गिरफ्तार हुए शख्स ने करीब 13 कंपनियों की वेबसाइट से 7 लाख से अधिक लोगों का डाटा हैक कर करोड़ों की कमाई कर चुका है।

क्या है मामला: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एसटीएफ ने गुरुवार को 28 वर्षीय साइबर अपराधी प्रशांत गर्ग को विदेश भागने से पहले गिरफ्तार कर लिया। बताया जा रहा है कि 2017 में उसने अपने सॉफ्टवेयर इंजीनियर दोस्त ईशू बंसल के साथ डाटा हैकिंग का काम करना शुरू किया था। वह गाजियाबाद में आईटी कंपनी का ऑफिस खोलकर गोरखधंधा करता था। पुलिस के अनुसार उसने डाटा हैकिंग से करोड़ों रुपये कमाए हैं। एडिशनल एसपी विशाल विक्रम सिंह की माने तो प्रशांत और इसके गैंग के लोगों ने पेटीएम, फ्लिपकार्ट, मिंत्रा, एचडीएफसी आर्गो जैसी करीब 13 कंपनियों का डाटा हैक किया था। जिसके बाद इस गैंग के लोगों को कई राज्यों की पुलिस तलाश कर रही थी। हैक किए हुए डाटा को यह सोशल मीडिया ऐप से कई फर्जी कॉल सेंटरों को बेचते थे। फिलहाल आरोपित को सेक्टर-36 साइबर क्राइम थाने में दाखिल करके कोर्ट में पेश करने के बाद जेल भेज दिया गया है।

बीटेक और एमबीए कर चुका है आरोपी: बताया जा रहा है कि प्रशांत ने 2011 में फरीदाबाद से बीटेक किया था। इसके बाद 2016 में उसने एमबीए भी किया। मौजूदा समय में वह एक स्कूल में जनरल एडमिनिस्ट्रेटर के पद पर तैनात था। लेकिन कल उसे गाजियाबाद से गिरफ्तार कर लिया गया। उसके पास से करीब साढ़े 7 लाख रुपये नकद, 40 लाख के आभूषण और एक कार बरामद हुई है। पुलिस की माने तो वह सिर्फ वॉट्सऐप और मैसेंजर से ही बात करके डाटा बेचता था।

National Hindi News 26 July 2019 LIVE Updates: National Hindi News 26 July 2019 LIVE Updates: दिन भर की बड़ी खबरें यहां पढ़ें

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 दिल्ली के बाजारों में मिल रहीं ‘जहरीली’ सब्जियां! स्टडी में खुलासा
2 यूपी: पीलीभीत में ग्रामीणों ने बाघिन को पीट-पीटकर मार डाला, कॉमेंट्री करते हुए वीडियो भी बनाया
3 Kargil Viyay Diwas: कारगिल युद्ध में शहीद हुए थे राइफलमैन दीप चंद, पत्नी बोलीं- ‘सिर्फ दो महीने रहे साथ, उन्हें देश से था बहुत प्यार’