ताज़ा खबर
 

NIA ने तमिलनाडु में 7 जगह मारे छापे, ईस्टर पर श्रीलंका में हुए धमाकों के संबंध में की गई जांच

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने कुछ लोगों के श्रीलंका में ईस्टर धमाकों में शामिल लोगों के संपर्क होने संबंधी रिपोर्ट मिलने के बाद तमिलनाडु में सात स्थानों पर छापे मारे। दरअसल एनआईए को ईस्टर के मौके पर धमाकों के पीछे शामिल लोगों के साथ सोशल मीडिया पर संपर्क में होने का पता चला था।

Author कोयंबटूर | June 13, 2019 9:10 AM
प्रतीकात्मक तस्वीर फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने कुछ लोगों के श्रीलंका में ईस्टर धमाकों में शामिल लोगों के संपर्क होने संबंधी रिपोर्ट मिलने के बाद बुधवार (12 जून) को यहां विभिन्न स्थानों पर छापे मारे। पुलिस सूत्रों ने बताया कि एनआईए के अधिकारियों की टीम ने शहर में सात स्थानों पर छापे मारे। उन्हें सूचनाएं मिली थीं कि कुछ लोग ईस्टर के अवसर पर धमाकों के पीछे शामिल लोगों के साथ सोशल मीडिया पर संपर्क में हैं। उन्होंने बताया कि आईएस (इस्लामिक स्टेट) के आतंकवादी मॉड्यूल के संबंध में कोयंबटूर और केरल में मारे गए छापों के सिलसिले में ही ये छापे मारे गए।

दस्तावेज और उपकरण की जानकारी नहींः एनआईए के अधिकारियों ने बताया कि हालांकि अभी दस्तावेज या उपकरण बरामद होने की जानकारियां उपलब्ध नहीं है। आईएस ने श्रीलंका में हुए सिलसिलेवार धमाकों की जिम्मेदारी ली थी। श्रीलंका सरकार ने कहा कि स्थानीय आतंकवादी समूह नेशनल तौहीद जमात (एनटीजे) ने आईएस के सहयोग से ये हमले किए थे।
National Hindi News, 12 June 2019 LIVE Updates: देश-दुनिया की हर खबर पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक

250 लोगों की हुई थी मौतः बता दें श्रीलंका में 21 अप्रैल ( रविवार) के हमलों के फौरन बाद भारत ने दक्षिणी राज्यों में सुरक्षा बढ़ा दी। श्रीलंका में हुए इन हमलों में करीब 250 लोगों की मौत हुई थी, और 500 से अधिक लोग घायल हो गए थे।राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने कोयंबटूर में सात जगहों पर छापेमारी के बाद आईएसआईएस तमिलनाडु मॉड्यूल के कथित मास्टरमाइंड मोहम्मद अजरुदीन को बुधवार को गिरफ्तार कर लिया। अजरुदीन और श्रीलंका में आत्मघाती हमला करने वाला जहरान हाशिम फेसबुक मित्र थे। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने एक बयान में बताया कि तमिलनाडु के कोयंबटूर में छापेमारी के दौरान एजेंसी ने 14 मोबाइल फोन, 29 सिमकार्ड, 10 पेन ड्राइव, तीन लैपटॉप, छह मेमोरी कार्ड, चार हार्डडिस्क, एक इंटरनेट डोंगल, 13 सीडी/डीवीडी, एक कटार, एक इलेक्ट्रिक लाठी, एयरगन के 300 छर्रे और भारी मात्रा में आपत्तिजनक दस्तावेज जब्त किए हैं।। बयान के मुताबिक, आरोपी के मकान और कार्यस्थलों से पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया और सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया के कुछ पर्चे भी एजेंसी ने जब्त किए हैं। एजेंसी इन दोनों संगठनों पर नजर रखे हुए है।
उसमें कहा गया है कि बरामद सामग्री के आधार पर एजेंसी ने आरोपी से पूछताछ शुरू कर दी है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X