ताज़ा खबर
 

नागेश्वर राव को अंतरिम सीबीआई प्रमुख बनाने के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंचे प्रशांत भूषण

सीबीआई डायरेक्टर के रूप में आलोक वर्मा को हटाने के कुछ घंटे बाद ही राव को देश की प्रीमियर जांच एजेंसी का अंतरिम डायरेक्टर नियुक्त कर दिया।

ओडिशा कैडर के 1986 बैच के आईपीएस अधिकारी नागेश्वर राव। (इंडियन एक्सप्रेस फाइल फोटो)

दिल्ली की एक गैर सरकारी संस्था (एनजीओ) कॉमन कॉज ने 1986 बैच के आईपीएस अधिकारी एम नागेश्वर राव को सीबीआई के अंतरिम प्रमुख के रूप में चुने जाने के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट से संपर्क किया है। एनजीओ ने वरिष्ठ वकील प्रशांत भूषण के जरिए राव की नियुक्ति के खिलाफ अपनी आपत्ति दर्ज कराई है। गुरुवार (10 जनवरी, 2019) को सीबीआई डायरेक्टर के रूप में आलोक वर्मा को हटाने के कुछ घंटे बाद ही राव को देश की प्रीमियर जांच एजेंसी का अंतरिम डायरेक्टर नियुक्त कर दिया। राव नई नियुक्ति तक या अगले आदेश तक सीबीआई प्रमुख के रूप में इस पद पर तैनात रहेंगे।

बता दें कि अंतरिम सीबीआई निदेशक एम नागेश्वर राव ने सीबीआई प्रमुख के रूप में आलोक वर्मा द्वारा किए गए तबादलों संबंधी फैसले को रद्द कर दिया और अधिकारियों की पुरानी वाली स्थिति बहाल कर दी। उच्चतम न्यायालय ने वर्मा को जबरन छुट्टी पर भेजे जाने के आदेश को मंगलवार को रद्द कर दिया था। इसके बाद वर्मा ने राव द्वारा किए गए सभी तबादले रद्द कर दिए थे। उन्होंने विशेष निदेशक राकेश अस्थाना के खिलाफ मामले की जांच के लिए एक नया जांच अधिकारी भी नियुक्त किया था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, न्यायमूर्ति ए के सीकरी और लोकसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे की सदस्यता वाली उच्चाधिकार प्राप्त समिति ने वर्मा का सीबीआई से बृहस्पतिवार को तबादला कर दिया था। सरकार ने अतिरिक्त निदेशक नागेश्वर राव को एजेंसी का प्रभार सौंपा। वर्मा और अस्थाना को जबरन छुट्टी पर भेजे जाने के दौरान भी राव ने 77 दिनों तक प्रभार संभाला था। उच्चतम न्यायालय ने राव को कोई भी बड़ा नीतिगत निर्णय से रोक दिया था लेकिन इस बार उनके कार्यकाल में ऐसी कोई शर्त नहीं है। एक सीबीआई प्रवक्ता ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि राव ने बृहस्पतिवार नौ बजे एजेंसी का कार्यभार संभाला। (भाषा इनपुट सहित)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App