इनके मंत्री जम्मू तक में हार गए, खुद को सबसे बड़ी पार्टी नहीं बोल सकती भाजपा, डिबेट में बोले कांग्रेसी सलमान निजामी

DDC चुनाव में गुपकार गठबंधन को 112, भाजपा को 75, कांग्रेस को 26 और अन्यों को 67 सीटों पर जीत मिली है।

news24 trending news
भाजपा नेता प्रेम शुक्ला और कांग्रेस प्रवक्ता सलमान निजामी। (फोटो सोर्स वीडियो स्क्रीनशॉट)

जम्मू-कश्मीर जिला विकास परिषद (DDC) के चुनाव परिणाम आ गए हैं। इसमें भाजपा घोषित हो चुके 278 सीटों के नतीजों के बाद 75 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। हालांकि कांग्रेस प्रवक्ता सलमान निजामी ने चुनाव में भाजपा के सबसे बड़ी पार्टी बनने पर सवाए उठाए हैं। उन्होंने कहा कि भगवा दल के मंत्री तक जम्मू में चुनाव हार गए। उन्होंने टीवी चैनल न्यूज24 की डिबेट ‘राष्ट्र की बात’ में कहा कि भाजपा का अकेली बड़ी पार्टी बनने का दावा झूठा है।

अपने दावे के पक्ष में उन्होंने कहा कि जहां नेशनल कॉन्फेंस (एनसी) ने चुनाव लड़ा वहां पीडीपी ने अपना उम्मीदवार खड़ नहीं किया। जहां पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) ने अपना उम्मीदवार उतारा वहां एनसी ने चुनाव नहीं लड़ा। उन्होंने कहा कि अगर एनसी अकेले लड़ती से केंद्र शासित प्रदेश में अकेली सबसे बड़ी पार्टी होती। भाजपा का खुद का बड़ी पार्टी बताने का दावा झूठा है। कोई ‘बेवकूफ’ भी ऐसा नहीं कहेगा। गठबंधन में सीटों का बंटवारा हुआ है।

उन्होंने जम्मू-कश्मीर के विशेष राज्य का दर्जा खत्म करने और इसका भाजपा को लाभ मिलने के दावे को भी नकार दिया। बकौल सलमान निजामी- पीडीपी और नेशनल कॉन्फ्रेंस ने जम्मू तक में सीटें जीतीं हैं जबकि इन्हें सिर्फ कश्मीर की पार्टी बताया गया। पिछली गठबंधन सरकार में मंत्री रहे भाजपा के नेता तक जम्मू में चुनाव हार गए। नेताओं की जमानत तक जब्त हो गई। कश्मीर में भाजपा के तीन सीटें जीतने पर उन्होंने कहा कि वहां भगवा दल को सिर्फ 500 वोट मिले हैं।

यहां देखें वीडियो-

उल्लेखनीय है कि DDC चुनाव में गुपकार गठबंधन को 112, भाजपा को 75, कांग्रेस को 26 और अन्यों को 67 सीटों पर जीत मिली है। चुनाव परिणाम के बाद अंक गणित बताता है कि पीपुल्स एलायंस और कांग्रेस साथ आ जाएं तो 12 डीडीसी की सीटें कब्जा सकते हैं। इसमें 9 कश्मीर की और तीन जम्मू की सीटें शामिल हैं। हालांकि इन दलों ने अभी जश्न मनाना शुरू नहीं किया है क्योंकि डर है निर्दलीय यहां तक की अपने विजेता उम्मीदवार तक पाला बदलकर खेल बिगाड़ सकते हैं।

इधर कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गुलाम अहमद मीर का आरोप है कि भाजपा ने निर्दलीय विजेताओं को अपनी पार्टी में शामिल कराने के लिए डीसीपी और एसएसपी को काम पर लगा रखा है। उन्होंने द इंडियन एक्सप्रेस से कहा कि पूरा पुलिस प्रशासन केंद्र शासित प्रदेश में भाजपा की बी टीम की तरह काम कर रहा है।

पढें राज्य समाचार (Rajya News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट
X