ताज़ा खबर
 

झारखंड : 15 लाख से महंगी गाड़ी खरीदी तो दोगुना देना पड़ेगा रोड टैक्स

झारखंड के परिवहन विभाग ने नया आदेश जारी किया है। इसके तहत 15 लाख से महंगी गाड़ी खरीदने पर दोगुना रोड टैक्स देना होगा। यह नियम पहली गाड़ी पर भी लागू होगा।

प्रतीकात्मक तस्वीर

झारखंड के परिवहन विभाग ने नया आदेश जारी किया है। इसके तहत 15 लाख से महंगी गाड़ी खरीदने पर दोगुना रोड टैक्स देना होगा। यह नियम पहली गाड़ी पर भी लागू होगा। बता दें कि राज्य परिवहन विभाग ने मंगलवार को कई तरह के टैक्स में इजाफा किया। इसके तहत गाड़ियों के रोड टैक्स, रजिस्ट्रेशन फीस और फिटनेस टैक्स में बढ़ोतरी की गई है। इनके अलावा बस परमिट की फीस भी 10 गुना बढ़ा दी गई है। परिवहन विभाग ने टैक्स की नई दरें तत्काल प्रभाव से लागू कर दी हैं।

यह है आदेश : परिवहन विभाग के मुताबिक, जिन लोगों के पास पहले से एक वाहन है। अगर वे दूसरी गाड़ी खरीदते हैं तो उन्हें 6% रोड टैक्स के अलावा 3% अतिरिक्त टैक्स देना होगा। वहीं, अगर पहली गाड़ी की कीमत 15 लाख रुपए से ऊपर है तो भी 6% रोड टैक्स के अलावा 3% अतिरिक्त टैक्स का भुगतान करना होगा। अब तक निजी वाहनों पर रोड टैक्स पहले जीएसटी समेत वसूला जाता था, जबकि अब यह बिना जीएसटी लगाए वसूला जाएगा। साथ ही, दोपहिया वाहनों की टेंपररी रजिस्ट्रेशन फीस 50 रुपए से बढ़ाकर 100 रुपए कर दी गई है। वहीं, चार पहिया वाहनों के लिए टेंपररी रजिस्ट्रेशन फीस 100 रुपये से बढ़कर 400 रुपए हो गई है।

ऑटो के लिए 15 साल का एकमुश्त टैक्स : चार यात्रियों की क्षमता वाले ऑटो का रजिस्ट्रेशन कराते वक्त 15 साल के लिए एकमुश्त 9000 रुपए टैक्स लिया जाएगा। पहले इस कैटेगिरी में हर साल टैक्स वसूला जाता था।

तीन श्रेणियों में बांटी गईं बसें : परिवहन विभाग की ओर से जारी नए आदेश के तहत बसों को पहिए के आधार पर तीन श्रेणियों में बांटा गया है। साधारण बसों पर 650 रुपए, सेमी डीलक्स पर 820 रुपए और डीलक्स पर 975 रुपए प्रति सीट के हिसाब से टैक्स लिया जाएगा। इसमें रोड और अन्य टैक्स शामिल होंगे। पहले सभी प्रकार की बसों से 125 रुपए प्रति सीट के हिसाब से टैक्स लिया जाता था। वहीं, बस परमिट शुल्क 600 से बढ़ाकर 6000 रुपए और बस का फिटनेस शुल्क 400 से बढ़ाकर 1000 रुपए कर दिया गया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App