ताज़ा खबर
 

दिल्ली एयरपोर्ट के टर्मिनल 3 पर नए यात्री ट्रैकिंग सिस्टम की शुरुआत, सोशल डिस्टेंसिंग में होगा मददगार

पीटीएस में छत पर एक सेंसर लगाया जाएगा जिसके जरिए यात्रियों की गणना होगी और उनको ट्रैक किया जाएगा। दिल्ली इंटरनेशल एयरपोर्ट लिमिटेड (डायल) ने बताया कि इस तरह अधिकारियों को भीड़-भाड़ वाले क्षेत्र का पता चल जाएगा।

delhi airportदिल्ली एयरपोर्ट।

दिल्ली हवाई अड्डे के टर्मिनल तीन पर नई यात्री ट्रैकिंग प्रणाली लगायी गयी है। इससे लोगों की आवाजाही का प्रबंधन करने में मदद मिलेगी तथा प्रतीक्षा का समय कम होगा और एक-दूसरे से दूरी सुनिश्चित होगी। दिल्ली हवाई अड्डे का संचालन करने वाली डायल ने कहा कि “जोविस यात्री ट्रैकिंग प्रणाली” कतार प्रबंधन प्रणाली है।

उसने एक विज्ञप्ति में बताया कि अलग अलग स्थानों पर स्क्रीन लगाकर प्रणाली के जरिए चेक-इन, सुरक्षा जांच आदि पर लगने वाले समय की सीधी प्रतीक्षा जानकारी उपलब्ध होगी।  कोविड पूर्व स्तर की तुलना में उड़ानों का परिचालन कम है। इसलिए हवाई अड्डे पर टर्मिनल दो और टर्मिनल तीन से विमान आ- जा रहे हैं।

पीटीएस में छत पर एक सेंसर लगाया जाएगा जिसके जरिए यात्रियों की गणना होगी और उनको ट्रैक किया जाएगा। दिल्ली इंटरनेशल एयरपोर्ट लिमिटेड (डायल) ने बताया कि इस तरह अधिकारियों को भीड़-भाड़ वाले क्षेत्र का पता चल जाएगा।

डायल ने बताया कि नई प्रणाली की मदद से यात्रियों की आवाजाही का सही से प्रबंधन किया जा सकेगा। साथ ही साथ कोरोना के मद्देनजर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी किया जा सकेगा।

दिल्ली एयरपोर्ट के अधिकारियों के मुताबिक पीटीएस सिस्टम को क्यू सिस्टम से भी जोड़ा गया है। ये उस समय पर अलर्ट देने का काम करेगा जब लगेगा की भीड़ जमा होने लगी है। ये खुद से अलर्ट देता है और भीड़-भाड़ वाले इलाकों की पहचान करने में भी मददगार है।

खास बात ये है कि अलर्ट के मुताबिक यदि कार्रवाई नहीं की जाती है तो ये वरिष्ठ अधिकारियों को इस बात की जानकारी दे देता है।

बता दें कि इस साल 25 मई से नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने देश में घरेलू उड़ानों की शुरुआत की थी। कोरोना वायरस के चलते लागू लॉकडाउन के दो महीने बाद केंद्र सरकार ने ये फैसला लिया था। लेकिन एयरलाइन्स को कहा गया था कि वे कोरोना काल से पहले की फ्लाइट्स का सिर्फ 80 प्रतिशत ही संचालन कर सकते हैं। हालांकि वंदे भारत मिशन के तहत फ्लाइट्स ने उड़ान भरी थी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 पत्नी को ED की नोटिस मिलने पर बोले संजय राउत- मेरे पास बीजेपी की फाइल है, डरना वाला नहीं
2 यूपीः दांत उखाड़ने के बाद महिला की मौत, मामले में चिकित्‍सक के खिलाफ केस
3 राजस्थानः गांव में शख्स को निर्वस्त्र कर निकाली परेड, महिला का यौन उत्पीड़न करने का है आरोप
ये पढ़ा क्या?
X