ताज़ा खबर
 

शराब से कम नहीं तंबाकू के दीवाने, सूरत में दुकानें खुलते ही लगी लंबी लाइन, गुजरात में Lockdown 4.0 की नई गाइडलाइन्स जारी

देशभर में जहां लॉकडाउन में छूट के साथ ही शराब की दुकानों पर भीड़ जुट रही है, वहीं गुजरात में शराब बैन होने की वजह से लोग पान-मसाले की दुकानों के बाहर लाइन में खड़े हो रहे हैं।

Author Edited By कीर्तिवर्धन मिश्र अहमदाबाद | Updated: May 21, 2020 10:14 AM
गुजरात के सूरत में तंबाकू की दुकान के बाहर सड़क तक जुटी भीड़। (फोटो -एएनआई)

गुजरात में लॉकडाउन की नई गाइडलाइन के ऐलान के साथ ही आम लोगों को कई गतिविधियों में छूट प्रदान की गई है। सबसे खास बात यह है कि राज्य में अब रेड जोन, ग्रीन जोन और ऑरेंज जोन का मसला खत्म कर सिर्फ दो सेगमेंट कंटेनमेंट और नॉन-कंटेनमेंट जोन रखे गए हैं। जहां कंटेनमेंट जोन में कोई छूट नहीं है, वहीं नॉन कंटेनमेंट जोन में लोगों को बाकी राज्यों की तरह ही अहम हिस्सों में छूट है। राज्य में जिलों के बीच चलने वाली सरकारी बस सेवाओं के साथ लोगों के लिए तंबाकू की दुकानें भी खोल दी गई हैं। इसके चलते सूरत में तंबाकू की दुकानों के बाहर लोगों की लाइन दिखी।

गौरतलब है कि गुजरात में शराब की बिक्री बैन है। ऐसे में तंबाकू बिक्री (पान और सिगरेट) की दुकान खुलने पर ही सैकड़ों की संख्या में लोग जुटने लगे। तंबाकू के एक विक्रेता ने बताया, “लॉकडाउन में दुकान बंद रहने की वजह से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा है। मुझे इस दौरान इतने फोन आए कि मोबाइल को बंद ही करना पड़ा। कुछ लोग तो तंबाकू के लिए मेरे घर तक आ गए थे।”

Lockdown 4.0 Guidelines in Hindi

गुजरात में बस सेवा और तंबाकू की दुकान खुलने के साथ नॉन कंटेनमेंट जोन में कुछ अन्य छूट दी गई हैं। यहां सभी व्यापारियों को सुबह 8 से शाम 4 बजे तक ऑड-ईवन की तर्ज पर खुलने की छूट है। इसके अलावा अहमदाबाद और सूरत जिले को छोड़कर ऑटो रिक्शा को भी चलने दिया जाएगा। हालांकि, एक समय में दो ही लोग ऑटो में सफर कर सकते हैं। राज्य में 50 लोगों के जुटाव के साथ शादी और 20 लोगों के साथ अंतिम संस्कार को भी छूट दी गई है।

इसके अलावा प्राइवेट ऑफिसों को फिलहाल 33 फीसदी स्टाफ के साथ काम करने की अनुमति है। राज्य में सबसे अहम माने जाने वाले हीरा कारोबार को भी 50 फीसदी स्टाफ के साथ खोलने की इजाजत है। इसके अलावा पब्लिक लाइब्रेरी और हेयरकटिंग सैलून को लॉकडाउन में खोला जा सकता है।

क्‍लिक करें Corona Virus, COVID-19 और Lockdown से जुड़ी खबरों के लिए और जानें लॉकडाउन 4.0 की गाइडलाइंस।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 यूपी में कोरोना से 14 और मौतें, अब तक गईं कुल 152 जानें
2 Bihar Coronavirus Updates: बिहार में कोरोना के 228 नए मरीज, संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर हुआ 2394