ताज़ा खबर
 

लोकसभा में बीजेपी सांसद ने मांसाहार पर शास्‍त्रों का दिया हवाला, बूचड़खाने बंद कराने पर योगी को दी बधाई

सिंह ने कहा कि सरकार को शराब और साइकोट्रोपिक ड्रग्स के नियंत्रण पर भी ध्यान देना चाहिए।

मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री सत्यपाल सिंह। (फाइल फोटो)

लोकसभा में भाजपा के एक सांसद ने आज कहा कि मन पर अन्न का प्रभाव होने की बात शास्त्रों में भी कही गयी है और इसलिए हमें मांसाहार से तथा शराब सेवन से बचना चाहिए। भाजपा के सत्यपाल सिंह ने सदन में मानसिक स्वास्थ्य देखरेख विधेयक पर चर्चा में हिस्सा लेते हुए कहा कि यदि मनुष्य मन पर नियंत्रण कर ले तो सबकुछ संभव है। मन पर अन्न का प्रभाव होता है और इसलिए कहा जाता है कि ‘जैसा खाओगे अन्न, वैसा रहेगा मन।’ सिंह ने कहा कि इसलिए हमें मांसाहार से बचना चाहिए। उन्होंने कहा, ‘‘इसके लिए मैं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री (योगी आदित्यनाथ) को बधाई देता हूं। उन्होंने अवैध बूचड़खानों को तो बंद कर दिया। यह मन स्वस्थ होने की दिशा में कारगर होगा।’’ पूर्व पुलिस अधिकारी सिंह ने कहा कि शराब सेवन से भी बचना चाहिए। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के इतिहास से संबंधित एक किताब के पहले अध्याय में उल्लेख है कि ब्रिटिश काल में कांग्रेस के संस्थापक ए ओ ह्यूम ने ब्रिटिश सरकार को पत्र लिखकर कहा था कि सरकार आबकारी पर एक रुपया कमाती है लेकिन उससे निपटने में दो रुपए खर्च करने पड़ते हैं।

सिंह ने कहा कि सरकार को शराब और साइकोट्रोपिक ड्रग्स के नियंत्रण पर भी ध्यान देना चाहिए। उन्होंने कहा कि करीबी रिश्तों में विवाह और सगोत्र विवाह से भी संतान के मनोरोगी होने के मामले सामने आते हैं इसलिए इस पर भी ध्यान देना चाहिए। योगी आदित्‍य नाथ सरकार ने अवैध बूचड़खानों को बंद करने के लिए पुलिस को एक्शन प्लान बनाने के निर्देश दिए हैं। पुलिस से साफ कहा गया है कि राज्‍य में गो-तस्करी पूरी तरह से रोकी जाए।

यूपी में दसियों अवैध बूचड़खानों को प्रशासन बंद करा चुका है। योगी सरकार के इस कदम के विरोध में राज्‍य भर के मांस विक्रेताओं ने सोमवार से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने का फैसला किया है। दुकानदारों ने योगी आदित्‍य नाथ से ‘देश के लिए लड़ने को कहा है, गोश्‍त के लिए नहीं।’

आदित्‍य नाथ ने शनिवार को कहा था कि कानूनी रूप से चल रहे बूचड़खानों पर कोई कार्रवाई नहीं होगी, सिर्फ अवैध रूप से दुकान चलाने वालों पर एक्‍शन लिए जाएगा।

भाजपा सांसद आरके सिंह ने कहा- "भारत तेरे टुकड़े होंगे, कहने वालों को पटक कर मारेंगे"

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App