scorecardresearch

गर्मी ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, दिल्ली के मुंगेशपुर में पारा 49 के पार, जानें IMD ने राहत को लेकर क्या कहा

अगले कुछ दिनों में गर्मी से थोड़ी राहत मिलने की बात कही जा रही है। अगले सप्ताह बारिश होने की उम्मीद है।

delhi heatwave
गर्मी से निजात पाने के लिए स्वीमिंग पुल में नहाते लोग (फोटो- पीटीआई)

देश की राजधानी दिल्ली में गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। रविवार को दिल्ली के मंगेशपुर में तापमान 49 डिग्री के पार चला गया। वहीं मौसम विभाग का कहना है कि कुछ दिनों बाद गर्मी से राहत मिल सकती है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी के मुंगेशपुर स्टेशन में 49.2 डिग्री तापमान तो वहीं नजफगढ़ में 49.1 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है। इसके साथ ही मयूर विहार में तापमान सबसे कम रहा। यहां अधिकतम तापमान 45.5 डिग्री सेल्सियस रहा। पालम में अधिकतम तापमान 46.4 डिग्री, रिज में 47.2 डिग्री, आया नगर में 46.8 डिग्री, जाफरपुर में 47.5 डिग्री, पीतमपुरा में 47.3 डिग्री और स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में 48.4 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है।

हालांकि, आने वाले दिनों में गर्मी से कुछ राहत की उम्मीद की जा सकती है। मौसम विज्ञान विभाग ने धूल भरी आंधी या गरज के साथ आंशिक रूप से बादल छाए रहने की भविष्यवाणी की है। मौसम विभाग ने पहले से ही हीटवेब को लेकर चेतावनी जारी कर रखा है। मौसम विभाग का कहना है कि लोग बेवजह घरों ने नहीं निकलें। जितना हो सके धूप में निकलने से बचें। जरूरी पड़ने पर जब बाहर निकलें तो निरंतर पानी लेते रहें। मौसम विभाग की मानें तो अगले सप्ताह गर्मी से कुछ निजात मिल सकती है। मौसम विभाग ने सोमवार को दिल्ली में आंधी या धूल भरी आंधी की भी भविष्यवाणी की है।

वहीं हरियाणा के गुरुग्राम में भी 48.1 डिग्री सेल्सियस का तेज तापमान आज देखा गया है। यह 10 मई, 1966 के बाद से सबसे अधिक का तापमान है, तब शहर में 49 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था।

कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के कारण इस साल अभी तक कम बारिश हुई है। कम बारिश के कारण, दिल्ली में 1951 के बाद से इस साल अप्रैल सबसे ज्यादा गर्म रहा है। राजधानी में अप्रैल में केवल 0.3 मिमी बारिश हुई, जबकि मासिक औसत 12.2 मिमी था। मार्च में सामान्य 15.9 मिमी के मुकाबले कोई बारिश नहीं हुई।

पढें नई दिल्ली (Newdelhi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.