ताज़ा खबर
 

वीवीआइपी हेलिकाप्टर सौदे में गौतम खेतान गिरफ्तार

नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 36 सौ करोड़ रुपए के वीवीआइपी अगस्तावेस्टलैंड हेलिकाप्टर सौदे से जुडे धनशोधन मामले में एअरोमैट्रिक्स के पूर्व निदेशक गौतम खेतान को गिरफ्तार कर लिया है। मंगलवार को गिरफ्तारी के बाद उन्हें अदालत में पेश किया गया,जहां से उन्हें सात दिन के लिए ईडी की हिरासत में भेज दिया गया। […]

Author Updated: September 24, 2014 9:40 AM

नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 36 सौ करोड़ रुपए के वीवीआइपी अगस्तावेस्टलैंड हेलिकाप्टर सौदे से जुडे धनशोधन मामले में एअरोमैट्रिक्स के पूर्व निदेशक गौतम खेतान को गिरफ्तार कर लिया है। मंगलवार को गिरफ्तारी के बाद उन्हें अदालत में पेश किया गया,जहां से उन्हें सात दिन के लिए ईडी की हिरासत में भेज दिया गया।

यह इस मामले में अपराध के धन को वैध दिखाने के आरोप में की गई पहली गिरफ्तारी है। इस सौदे से 360 करोड़ रुपए के कथित कमीशन का पता लगाने का प्रयास कर रही जांच एजंसी ने सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी में खेतान के दो परिसरों पर तलाशी ली थी। गौतम खेतान व्यवसायी के साथ-साथ अधिवक्ता भी हैं।

ईडी के वकील नवीन कुमार मट्टा ने मुख्य मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट संजय खडगवाल से कहा कि मामले में जांच महत्त्वपूर्ण चरण में है। आरोपी का उन दस्तावेजों से सामना कराने की जरूरत है, जिसे एजंसी ने रक्षा मंत्रालय से हासिल किया है। उन्होंने कहा कि प्रवर्तन निदेशालय ने तलाशी में आरोपी के परिसरों से कुछ अभियोगात्मक दस्तावेज, मोबाइल और लैपटॉप जब्त किए है। धन का लेनदेन कहां और कैसे हुआ, इसका पता लगाने के लिए खेतान से पूछताछ की जरूरत है। एजंसी ने खेतान की 14 दिन की हिरासत की मांग की थी।

ईडी की याचिका का विरोध करते हुए खेतान की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता सिद्धार्थ लूथरा और अधिवक्ता प्रमोद कुमार दूबे ने अदालत से कहा कि उनके मुवक्किल को महज अनुमान के आधार पर गिरफ्तार किया गया है।

सोमवार को एजंसी ने तलाशी के दौरान एक करोड़ रुपए मूल्य के आभूषण जब्त किए थे। ईडी ने इस साल जुलाई में खेतान, पूर्व वायुसेना प्रमुख एसपी त्यागी और 19 अन्य लोगों के खिलाफ आपराधिक धाराओं के तहत एफआइआर दर्ज की थी। खेतान चंडीगढ़ स्थित कंपनी एअरोमैट्रिक्स के निदेशक मंडल में थे। हेलिकॉप्टर सौदे के वित्तीय लेनदेन के लिए कथित तौर पर मुखौटा कंपनी के रूप यह कंपनी बनाई गई थी।

इटली में एक अदालत में इतालवी अधिवक्ता की ओर से दाखिल रिपोर्ट में भी खेतान का जिक्र था। सीबीआइ इस मामले में खेतान से पूछताछ कर चुकी है। ईडी ने एक साल से अधिक पुरानी सीबीआइ की एफआइआर का संज्ञान लेते हुए पीएमएलए के तहत इस सौदे में मामला दर्ज किया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories