ताज़ा खबर
 

वेबसाइटों पर सभी सूचना अपलोड करें विश्वविद्यालय

दाखिले की कोशिश करने वाले छात्रों की मदद के मकसद से यूजीसी ने विश्वविद्यालयों के कुलपतियों से कहा है कि वे दाखिले की प्रक्रिया, शुल्क की जानकारी और प्लेसमेंट...

Author Published on: July 6, 2015 10:06 AM

दाखिले की कोशिश करने वाले छात्रों की मदद के मकसद से यूजीसी ने विश्वविद्यालयों के कुलपतियों से कहा है कि वे दाखिले की प्रक्रिया, शुल्क की जानकारी और प्लेसमेंट की सूचना वेबसाइट पर अपलोड कराएं।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने एक बयान में कहा है कि अलग अलग पाठ्यक्रमों की खातिर लिए जाने वाले शुल्क व संस्थान के विकास संबंधी शुल्क की जानकारी भी वेबसाइट पर होनी चाहिए। संस्थानों की ओर से जानकारी छिपाने और अभिभावकों व छात्रों को शुल्क एवं दूसरे खर्चों को लेकर गुमराह करने की शिकायतें मिलने के बाद यह कदम उठाया गया है।

पेशेवर कॉलेजों व दूसरे संस्थानों द्वारा शुल्क का निर्धारण करने में पारदर्शिता की मांग किए जाने की पृष्ठभूमि में भी यूजीसी ने यह कदम उठाया है। आयोग ने कहा है- यूजीसी की आकांक्षा है कि आपके विश्वविद्यालय, कॉलेज में दाखिले का प्रयास कर रहे छात्रों के लिए यह उचित होगा कि आपके संस्थान के बारे में संबंधित सूचनाएं वेबसाइट से मिलनी चाहिए।

यूजीसी ने कुलपतियों से यह भी कहा है कि वे शिक्षकों के परिचय, शोध के नतीजों और प्लेसमेंट के बारे में सूचना वेबसाइट पर दें। संस्थानों से कहा गया है कि वे 15 दिनों के भीतर कार्रवाई रिपोर्ट यूजीसी के पास भेजें।

संस्थानों से यह भी कहा गया है कि वे विभागों व छात्रवृत्ति के बारे में भी सूचना प्रदान करें। यूजीसी की ओर से भेजे गए पत्र में छात्रों की शिकायत की व्यवस्था, शोध के नतीजे और शैक्षणिक कैलेंडर व कुछ दूसरे बिंदुओं का उल्लेख है।

पिछले हफ्ते मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने ‘नो योर कॉलेज’ नामक पोर्टल के जरिए छात्रों को प्रोत्साहित करने का प्रयास किया। इस पोर्टल के जरिए छात्र तकनीकी शिक्षा में 10,500 कॉलेजों और करीब 14,000 पाठ्यक्रमों के बारे में जानकारी हासिल कर सकेंगे। पोर्टल में गैर तकनीकी शिक्षा में 35,000 कॉलेजों और कम से कम 20,000 पाठ्यक्रमों की जानकारी भी दी गई है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories