ताज़ा खबर
 

भारत पहुंचे संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस भारत के अपने पहले दौरे पर सोमवार को यहां पहुंचे।

Author नई दिल्ली, 1 अक्तूबर। | October 2, 2018 5:20 AM
अपने दौरे के दौरान गुतारेस महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय स्वच्छता सम्मेलन में शिरकत करेंगे।

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस भारत के अपने पहले दौरे पर सोमवार को यहां पहुंचे। उनका दौरा ऐसे वक्त हो रहा है जब महात्मा गांधी की 150वीं जन्मतिथि पर कार्यक्रमों की शुरूआत हो रही है। गुतारेस दोपहर में यहां पहुंचे और संयुक्त राष्ट्र के दिल्ली स्थित वरिष्ठ अधिकारियों ने उनकी अगवानी की। यहां पहुंचने के बाद जारी अपने बयान में गुतारेस ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में सुधार के अपने प्रस्ताव पर भारत के समर्थन की सराहना की। उन्होंने उम्मीद जताई कि महासभा के मौजूदा सत्र के दौरान प्रगति जारी रहेगी, ताकि विश्व संस्था में मौजूदा वैश्विक वास्तविकताएं झलकें।

अपनी तीन दिवसीय यात्रा के दौरान संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख गुतारेस यहां राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज समेत देश के शीर्ष नेतृत्व से मुलाकात करेंगे। वे जलवायु परिवर्तन और आतंकवाद जैसे वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करेंगे। संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा कि आतंकवाद से मुकाबले और हिंसक अतिवाद को रोकने में भारत संयुक्त राष्ट्र का महत्वपूर्ण साझीदार है। गुतारेस ने कहा कि आतंकवाद को वित्तीय मदद रोकने की दिशा में कदम उठाने के लिए संयुक्त राष्ट्र और भारत के बीच सहयोग प्रगाढ़ करने की योजना है।

अपने दौरे के दौरान गुतारेस महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय स्वच्छता सम्मेलन में शिरकत करेंगे। वैश्विक चुनौतियां, वैश्विक समाधन थीम पर इंडिया हैबिटाट सेंटर में वह व्याख्यान देंगे। संयुक्त राष्ट्र प्रमुख मंगलवार को लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन से मुलाकात करेंगे। गुतारेस महासचिव के चुनाव जीतने से कुछ समय पहले जुलाई 2016 में भारत आए थे। बतौर संरा महासचिव यह उनकी पहली भारत यात्रा है। वे तीन अक्तूबर को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मिलेंगे और अमृतसर स्थित स्वर्ण मंदिर भी जाएंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App