ताज़ा खबर
 

बीजेपी के कार्यक्रम में अमित शा‍ह संग राजनाथ की बड़ी तस्‍वीर, स्‍टेज पर भी साथ ही बैठे

लोकसभा चुनाव के लिए अपना संकल्प पत्र तैयार करने में जन भागीदारी सुनिश्चित करने के मकसद से अमित शाह और राजनाथ सिंह ने रविवार (3 फरवरी, 2019) को ‘भारत के मन की बात, मोदी के साथ’ अभियान की शुरुआत की।

‘भारत के मन की बात, मोदी के साथ’ कार्यक्रम में साथ बैठे केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह। (फोटो सोर्स- akhileshsTOI)

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के एक होटल में भाजपा का ‘भारत के मन की बात, मोदी के साथ’ कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें भाजपा अध्यक्ष अमित शाह संग केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह की तस्वीर साथ-साथ होने पर कई लोगों का ध्यान खींचा। दरअसल लोकसभा चुनाव के लिए अपना संकल्प पत्र तैयार करने में जन भागीदारी सुनिश्चित करने के मकसद से अमित शाह और राजनाथ सिंह ने रविवार (3 फरवरी, 2019) को ‘भारत के मन की बात, मोदी के साथ’ अभियान की शुरुआत की। एक महीने तक चलने वाले इस अभियान में पार्टी को उसका ‘संकल्प पत्र’ (घोषणापत्र) तैयार करने में मदद करने के लिए देशभर से 10 करोड़ लोगों के सुझाव मांगे जाएंगे। खास बात यह है कि राजनाथ सिंह पार्टी के घोषणापत्र समिति के प्रमुख थे और कार्यक्रम के दौरान शाह के साथ मंच साझा करने वाले एकमात्र मंत्री थे। हालांकि दर्शक दीर्घा में आधा दर्जन से अधिक अन्य वरिष्ठ मंत्री बैठे थे।

कार्यक्रम के दौरान भाजपा अध्यक्ष ने पत्रकारों से कहा कि लोग किस तरह का देश चाहते हैं और इसे हासिल करने के लिए उनके क्या सुझाव हैं, इस अभियान में उनके विचार जानने के लिए उन तक पहुंचा जाएगा। इससे पार्टी को नए भारत का सपना साकार करने में मदद मिलेगी। अमित शाह ने आगे कहा कि यह भाजपा का कार्यक्रम नहीं है बल्कि लोगों का कार्यक्रम है। यह अद्वितीय प्रयोग है जिससे देश में लोकतंत्र मजबूत होगा। चुनावी घोषणापत्र को हल्के में लिया जाता है लेकिन उनकी पार्टी इसकी निर्मलता बरकरार रखने के लिए प्रतिबद्ध है। इस कवायद के लिए पार्टी ने एक वेबसाइट भी तैयार की है। इसके अलावा व्हाट्सएप, ई मेल, मिस्डकॉल के जरिए भी विचार प्राप्त किए जायेंगे। शाह ने कहा कि इस उद्देश्य के लिए पार्टी ने देश भर में अलग अलग क्षेत्रों में 300 रथ तैयार किए हैं जिसके माध्यम से सुझाव एकत्र किए जाएंगे।

बता दे कि चुनाव संकल्प पत्र तैयार करने वाली समिति की अध्यक्षता गृह मंत्री एवं पार्टी के वरिष्ठ नेता राजनाथ सिंह कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कृषि संबंधी विषय के संयोजक पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को बनाया गया है जबकि युवा मामलों के विषय के संयोजक राजीव चंद्रशेखर होंगे। महिला सशक्तिकरण की संयोजक स्मृति ईरानी, समावेशीकरण, अनुसूचित जाति, पिछड़ा वर्ग, घुमंतू समुदाय, बंधुआ मजदूर जैसे विषय के संयोजक थावर चंद्र गहलोत होंगे। उन्होंने सुशासन, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, आईटी जैसे विषयों के संयोजक डा. हर्षवर्द्धन तथा अर्थव्यवस्था, उद्योग एवं पर्यटन विषय का संयोजक अरूण जेटली को बनाया गया है। आधारभूत ढांचा, जल संसाधन, पेयजल, ऊर्जा, स्वास्थ्य विषयों का संयोजक हरदीप पुरी तथा शिक्षा एवं कौशल विकास जैसे विषयों का संयोजक प्रकाश जावड़ेकर को बनाया गया है। (भाषा इनपुट सहित)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App