ताज़ा खबर
 

सुप्रीम कोर्ट ने BSP नेता राजू पाल की हत्या की CBI जांच का आदेश

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को उत्तर प्रदेश में साल 2005 में हुई बहुजन समाज पार्टी के नेता राजू पाल की हत्या की सीबीआइ जांच कराने का आदेश दिया है।

Author नई दिल्ली | Published on: January 23, 2016 1:23 AM
सुप्रीम कोर्ट ने BSP नेता राजू पाल की हत्या की CBI जांच का आदेश

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को उत्तर प्रदेश में साल 2005 में हुई बहुजन समाज पार्टी के नेता राजू पाल की हत्या की सीबीआइ जांच कराने का आदेश दिया है। न्यायमूर्ति पिनाकी चंद्र घोष और न्यायमूर्ति अमिताभ रॉय की पीठ ने राजू पाल की पत्नी पूजा पाल की याचिका स्वीकार करते हुए जांच एजंसी से कहा कि बेहतर होगा यदि वह इस मामले में अपनी जांच छह महीने में पूरी करे।

अदालत ने बसपा विधायक की हत्या के मामले में तीन फरवरी 2006 को राज्य में तत्कालीन मुलायम सिंह यादव सरकार और सीबीआइ को नोटिस जारी किया था। राजू पाल उत्तर प्रदेश विधानसभा में इलाहाबाद पश्चिम निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते थे।

अदालत ने समाजवादी पार्टी के तत्कालीन सांसद अतीक अहमद और उनके भाई अशरफ अहमद को भी नोटिस जारी किया था जिन्हें पुलिस ने हत्या के आरोप में गिरफ्तार किया था। पूजा ने अपनी याचिका में कहा था कि उनके और राजू पाल की मां के जीवन को सपा से खतरा है और इस मामले की जांच एक स्वतंत्र एजंसी से कराई जाए। उस समय अदालत ने उत्तर प्रदेश पुलिस से दोनों को सुरक्षा मुहैया कराने को कहा था।

याचिकाकर्ता ने आरोप लगाया था कि यह एक राजनीतिक हत्या थी, जो सपा के आदेश पर की गई। उन्होंने दावा किया था कि राज्य पुलिस की ओर से की गई जांच निष्पक्ष और उचित नहीं है और रहस्य से घिरी है। इलाहाबाद में अज्ञात हमलावरों ने 25 जनवरी 2005 को राजू पाल और दो अन्य लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories