ताज़ा खबर
 

‘स्ट्रीट आर्ट फेस्टिवल’ में विद्यार्थियों ने दिखाई कला, तीन किमी चित्रकारी के साथ खरीदारी

उत्तरी निगम के निदेशक सूचना प्रचार योगेंद्र सिंह मान ने बताया कि करोलबाग को वाहन मुक्त करके पर्यटक और खरीदारों के लिए सुरक्षित बनाया गया और अब सड़क का सौंदर्यकरण किया गया है।

Author Published on: October 22, 2019 6:09 AM
अब वह केवल सड़क न लगकर एक प्रदर्शनी जैसी लग रही है।

अमलेश राजू

करोल बाग में सोमवार सुबह अजमल खां रोड़ पर ‘स्ट्रीट आर्ट फेस्टिवल’ का आयोजन किया गया। फेस्टीवल में सड़क पर बच्चों द्वारा बेहतरीन चित्रकारी की गई। आयोजन में निगम के स्कूल और नामी पब्लिक स्कूल-कॉलेजों के विद्यार्थियों ने सड़क को ऐसा पेंट किया कि अब वह केवल सड़क न लगकर एक प्रदर्शनी जैसी लग रही है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य लोगों को सौंदर्य बोध का आभास कराना और चित्रकारी को देखकर जीवन में सकारात्मक सोच लाना है। इस प्रयोग से पर्यटकों और खरीदारों को यह बाजार अब ज्यादा आकर्षक लगेगा।

स्कूल और कालेज के बच्चों ने तीन किलोमीटर में फैली सड़क पर की गई चित्रकारी के माध्यम से सुरक्षा का आभास पैदा किया साथ ही प्लास्टिक के इस्तेमाल के खिलाफ स्लोगन लिखे। दिल्ली के विभिन्न स्कूल व कॉलेजों के 800 विद्यार्थियों और 50 शिक्षकों ने इस कार्यक्रम में भाग लिया। पांच घंटे चले इस फेस्टिवल के उद्देश्य के बारे में स्थायी समिति अध्यक्ष जयप्रकाश ने बताया कि इनमें से चुनिंदा पेंटिग्स को निगम की वेबसाइट पर स्थायी रूप से प्रदर्शित किया जाएगा। इस फेस्टिवल का नेतृत्व करोलबाग जोन की उपायुक्त और भारतीय प्रशासनिक सेवा की अधिकारी (आइएएस) आकृति सागर ने की।

उत्तरी निगम के निदेशक सूचना प्रचार योगेंद्र सिंह मान ने बताया कि करोलबाग को वाहन मुक्त करके पर्यटक और खरीदारों के लिए सुरक्षित बनाया गया और अब सड़क का सौंदर्यकरण किया गया है। इस फेस्टिवल का एक उद्देश्य यह भी है कि हमें हमारे समाज के लोगों को सड़क सुरक्षा के नियम और जानकारियों के विषय में साझा करना चाहिए। दिल्ली में कई बाजार हैं लेकिन करोलबाग को अभी निगम ने वाहन मुक्त घोषित करने के बाद अब करोलबाग स्ट्रीट आर्ट फेस्टिवल आयोजित कर पर्यटकों को खरीदारी का मजा देने के साथ-साथ उन्हें सुंदर अहसास के रूप में इस चित्रकारी की खुशबू सौगात के रुप में साथ जाए इसीलिए इसकी शुरुआत की गई है। बुजुर्गों और महिलाओं को इस बाजार में आने के बाद अब सुरक्षा के साथ-साथ सुकून का अहसास होगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories