ताज़ा खबर
 

शाहजहां रोड का नाम बदले, क्योंकि वह ‘विलासिता का प्रतीक’ था: भाजपा नेता

दिल्ली भाजपा के एक प्रवक्ता ने शाहजहां रोड का नाम दशरथ मांझी रोड करने की मांग की है। उनका कहना है कि यह मुगल बादशाह ‘‘विलासिता का प्रतीक’’ था..
Author नई दिल्ली | September 21, 2015 15:29 pm
औरंगजेब रोड का नाम बदलने की तर्ज पर दिल्ली भाजपा के एक प्रवक्ता ने शाहजहां रोड का नाम दशरथ मांझी रोड करने की मांग की है।

औरंगजेब रोड का नाम बदलने की तर्ज पर दिल्ली भाजपा के एक प्रवक्ता ने शाहजहां रोड का नाम दशरथ मांझी रोड करने की मांग की है। उनका कहना है कि यह मुगल बादशाह ‘‘विलासिता का प्रतीक’’ था।

नरेन्द्र मोदी को लिखे पत्र में दिल्ली भाजपा के प्रवक्ता अश्विनी उपाध्याय ने प्रधानमंत्री से कहा है कि सड़क का नाम बदलने के लिए संबंधित अधिकारियों को आदेश दें। उपाध्याय ने मांझी को ‘‘प्यार, प्रतिबद्धता, धैर्य और लगन’’ का प्रतीक बताया जबकि मुगल बादशाह को ‘‘विलासिता का प्रतीक’’ कहा।

उपाध्याय ने शनिवार को जारी पत्र में कहा, ‘‘मांझी देश के सभी युवकों के लिए प्रेरणा के स्रोत हैं। हम लक्ष्य के प्रति उनकी प्रतिबद्धता और संघर्षों से भरे उनके जीवन से प्रेरणा ले सकते हैं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘शाहजहां रोड स्थित संघ लोक सेवा आयोग में हजारों युवक प्रति वर्ष आते हैं। इसलिए कृपया अधिकारियों को आदेश दीजिए कि सड़क का नाम उनके नाम पर किया जाए।’’

शाहजहां रोड नई दिल्ली में स्थित है जो इंडिया गेट के उत्तरी हिस्से से दक्षिण में ताज मानसिंह होटल तक जाता है। बिहार के मजदूर मांझी को ‘माउंटेन मैन’ के नाम से भी जाना जाता है जिन्होंने केवल छेनी और हथौड़ी से 360 फुट लंबी पहाड़ी को काटकर रास्ता बना दिया था।

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् ने गत 28 अगस्त को औरंगजेब रोड का नाम बदलकर ए पी जे अब्दुल कलाम रोड कर दिया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.