ताज़ा खबर
 

ट्रंप-किम वार्ता सकारात्मक कदम : भारत

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के बीच शिखर वार्ता को भारत ने सकारात्मक घटनाक्रम करार दिया है।

Author नई दिल्ली, 12 जून। | June 13, 2018 6:37 AM
फोटो सोर्सः एएनआई

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के बीच शिखर वार्ता को भारत ने सकारात्मक घटनाक्रम करार दिया है। विदेश मंत्रालय ने इस शिखर वार्ता का स्वागत करते हुए उम्मीद जताई कि उत्तर कोरियाई प्रायद्वीप से जुड़ा परमाणु निरस्त्रीकरण प्रस्ताव भारत के पड़ोस में प्योंगयांग के परमाणु प्रसार संबंधी चिंताओं को दूर करेगा। भारत सरकार अरसे से मांग कर रही थी कि पाकिस्तान और उत्तर कोरिया के बीच परमाणु प्रसार संबंधी कार्यक्रमों के आदान-प्रदान की जांच की जाए।

सिंगापुर में ट्रंप और किम की वार्ता को लेकर विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा, ‘अमेरिका व डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कोरिया के बीच सिंगापुर में आयोजित शिखर सम्मेलन का भारत स्वागत करता है। यह सकारात्मक घटनाक्रम है। भारत हमेशा से कोरियाई प्रायद्वीप में बातचीत व कूटनीति के जरिए शांति और स्थिरता के प्रयासों का समर्थन करता रहा है।’ बयान में कहा गया, ‘हम उम्मीद करते हैं कि शिखर सम्मेलन के परिणाम कोरियाई प्रायद्वीप में स्थाई शांति और स्थिरता का मार्ग प्रशस्त करेंगे।’ भारत ने विदेश मंत्रालय के बयान के माध्यम से कहा है कि उत्तर कोरियाई प्रस्ताव के जरिए पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में परमाणु प्रसार संबंधी हमारी चिंताओं को ध्यान में रखे जाने की उम्मीद है।

बयान में उम्मीद जताई गई है कि ट्रंप और किम ने दोनों देशों के बीच नए संबंध बनाने और कोरियाई प्रायद्वीप में स्थायी शांति स्थापित करने से संबंधित मुद्दों पर विस्तारपूर्वक, सघन व ईमानदारी से बातचीत की। आशा है कि जल्द ही कोरियाई प्रायद्वीप परमाणु हथियारों से मुक्त हो जाएगा। शांति और स्थायित्व का मार्ग प्रशस्त करते हुए इस सम्मेलन की बातों को पूरी तरह लागू किया जाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App