scorecardresearch

UPI क्रेडिट कार्ड लिंकिंग से पेमेंट की RBI ने की घोषणा, क्‍या होंगे चार्जेज, कौन कर सकता है यूज, जानें सबकुछ

नई दिल्लीः आरबीआई गवर्नर ने बताया कि UPI से क्रेडिट कार्ड लिंक करने की इजाजत दे दी गई है। अकाउंट में पैसे खत्म होने पर भी यूजर्स UPI से पेमेंट कर पाएंगे। इसके लिए आपको क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने की जरूरत नहीं होगी।

UPI Activate by Aadhaar
अब आधार कार्ड और ओटीपी के माध्‍यम से कर सकेंगे यूपीआई एक्टिवेट (प्र‍तीकात्‍मक तस्‍वीर)

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने यूपीआई (UPI) पेमेंट यूजर्स को बड़ा तोहफा दिया है। अब इसके जरिए करोड़ों ग्राहक सिर्फ सेविंग या करंट अकाउंट से ही नहीं, बल्कि क्रेडिट कार्ड से भी पेमेंट कर सकेंगे। यानि यूपीआई से पेमेंट करना और भी आसान हो जाएगा। आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने बुधवार को इस बात का ऐलान कर कहा कि ग्राहकों की सुविधा के लिए मॉनिटरी पॉलिसी कमेटी ने ये फैसला किया है।

रिजर्व बैंक ने अभी तक इसके लिए फीस का कोई जिक्र नहीं किया है। बैंक और दूसरे वित्तीय संस्थान न्यूनतम चार्ज लेकर ग्राहकों को ये सुविधा दे सकेंगे। UPI के अभी तक 26 करोड़ यूजर्स देश भर में हैं। मौजूदा वक्त में ये सुविधा डेबिट कार्ड पर मिलती है।

आरबीआई गवर्नर ने बताया कि UPI से क्रेडिट कार्ड लिंक करने की इजाजत दे दी गई है। अकाउंट में पैसे खत्म होने पर भी यूजर्स UPI से पेमेंट कर पाएंगे। इसके लिए आपको क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने की जरूरत नहीं होगी। माना जा रहा है कि क्रेडिट कार्ड के UPI से लिंक होने के बाद इसके जरिए पेमेंट करने वाले यूजर्स की संख्या में इजाफा हो सकता है।

शक्तिकांत दास का कहना है कि अगर आपके पास सेविंग अकाउंट या फिर करंट अकाउंट हैं तो आप डेबिट कार्ड की मदद से UPI पेमेंट को लिंक कर सकते हैं। आरबीआई ने मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक के दौरान क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से जोड़ने की इजाजत के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

शुरुआत में भारतीय रिजर्व बैंक नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया की ओर से जारी रुपे क्रेडिट कार्ड को UPI से लिंक करने की सुविधा मिलेगी। शक्तिकांत दास ने कहा कि नई व्यवस्था से ग्राहकों को यूपीआई प्लेटफॉर्म के जरिए भुगतान करने में सुविधा होगी। मई में 10.40 लाख करोड़ रुपये के 594.63 करोड़ यूपीआई लेनदेन किए गए।

UPI से हर तरह के ट्रांजेक्शन के लिए क्रेडिट कार्ड लिंक कर सकने की सुविधा एक जरूरी सिस्टम डेवलप होने के बाद मिलेगी। इसके लिए NPCI अलग से जरूरी दिशानिर्देश जारी करेगा। पेमेंट ऐप्स पर डेबिट/क्रेडिट कार्ड एड करने का विकल्प केवल बिजनेस सेक्शन के लिए है। यानी डेबिट/क्रेडिट कार्ड से केवल किसी बिजनेसमैन को पेमेंट किया जा सकता है। पर्सनल पेमेंट बैंक खाते से ही हो सकता है।

पढें नई दिल्ली (Newdelhi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट

X