ताज़ा खबर
 

रायसीना डायलॉग: पीएम मोदी का पाकिस्तान पर हमला, कहा – जो पड़ोसी आतंक, नफरत को बढ़ावा देंगे उनपर कोई ध्यान नहीं देगा

रायसीना डायलॉग: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रायसीना डायलॉग के दूसरे एडिशन में भाषण दे रहे हैं।

नई दिल्ली में आयोजित दूसरे रायसीना डायलॉग के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। (PTI Photo by Manvender Vashist/17 jan, 2017)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार (17 जनवरी) को रायसीना डायलॉग के दूसरे एडिशन में भाषण दिया। वहां उन्होंने पड़ोसियों से अच्छे रिश्ते होने पर जोर दिया। उन्होंने पाकिस्तान को चेतावनी और चीन को हिदायत दी। मोदी ने कहा कि उनका सपना है कि अच्छी तरह से एकीकृत पड़ोस हो। इसके बाद उन्होंने पाकिस्तान का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा पाकिस्तान अगर भारत से बात करना चाहता है तो उससे आतंक का रास्ता छोड़ना होगा। मोदी ने आगे कहा कि जो पड़ोसी देश अहिंसा, नफरत को बढ़ावा देकर आतंकियों को भेजते हैं वह अलग रहते हैं और उनपर कोई ध्यान नहीं देता। मोदी ने चीन का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि दो बड़े पड़ोसियों के बीच मतभेद होना आम बात नहीं हो सकती। उन्होंने आगे कहा कि रिश्ते बनाए रखने के लिए दोनों देशों को संवेदनशीलता और मूल चिंताओं के प्रति सम्मान दिखाना होगा।

मोदी ने यह भी कहा कि उनका सपना है कि अच्छी तरह से रहने वाला ‘एकीकृत पड़ोस’ हो। मोदी ने कहा कि उनकी इसी सोच की वजह से उन्होंने अपने शपथ ग्रहण समारोह में SAARC देशों को बुलाया था। जिसमें पाकिस्तान भी शामिल था।

मोदी ने आगे कहा कि देश के नागरिकों की सुरक्षा उनके लिए सबसे अहम है। उन्होंने आगे कहा, ‘सिर्फ अपने बारे में सोचना ना तो हमारी संस्कृति में है और ना ही स्वभाव में।’

रायसीना डायलॉग का पहला कार्यक्रम पिछले साल एक मार्च से तीन मार्च के बीच हुआ था। उसमें 35 देशों से 100 से ज्यादा स्पीकर्स बोलने के लिए आए थे। यह कार्यक्रम विदेश मंत्रालय और Observer Research Foundation (ORF) द्वारा मिलकर करवाया जाता है। कार्यक्रम में भू-राजनीति और भू-अर्थशास्त्र के मुद्दों पर चर्चा होती है।

पढ़िए उन्होंने क्या-क्या कहा –

Vishnu Rawal January 17, 20176:29 pm

Vishnu Rawal January 17, 20176:30 pm

मोदी ने कहा कि रायसीना डायलॉग के के दूसरे एडिशन में बोलते हुए उन्हें काफी खुशी है।

Vishnu Rawal January 17, 20176:31 pm

मोदी ने 2014 के चुनावों का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि 2014 में देश के लोगों ने उन्हें बहुमत देकर बदलाव की तरफ कदम बढ़ाया था।

Vishnu Rawal January 17, 20176:33 pm

मोदी ने आगे कहा कि उन्हें झुकाव नहीं आने देना चाहिए। खासकर एशिया में।

Vishnu Rawal January 17, 20176:35 pm

मोदी ने आगे कहा कि देश के नागरिकों की सुरक्षा उनके लिए सबसे अहम है। उन्होंने आगे कहा, ‘सिर्फ अपने बारे में सोचना ना तो हमारी संस्कृति में है और ना ही स्वभाव में।’

Vishnu Rawal January 17, 20176:44 pm

मोदी ने कहा कि उनका सपना है कि अच्छी तरह से एकीकृत पड़ोस हो। इसके बाद उन्होंने पाकिस्तान का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा पाकिस्तान अगर भारत से बात करना चाहता है तो उससे आतंक का रास्ता छोड़ना होगा।

Vishnu Rawal January 17, 20176:45 pm

मोदी ने कहा कि उनकी इसी सोच की वजह से उन्होंने अपने शपथ ग्रहण समारोह में SAARC देशों को बुलाया था। जिसमें पाकिस्तान भी शामिल था।

Vishnu Rawal January 17, 20176:46 pm

मोदी ने बातचीत में चीन का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि दो बड़े पड़ोसियों के बीच मतभेद होना आम बात नहीं हो सकती। उन्होंने आगे कहा कि रिश्ते बनाए रखने के लिए दोनों देशों को संवेदनशीलता और मूल चिंताओं के प्रति सम्मान दिखाना होगा।

Vishnu Rawal January 17, 20176:49 pm

मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति पद का चुनाव जीत चुके डोनाल्ड ट्रंप का भी जिक्र किया। मोदी ने कहा कि उन्होंने डोनाल्ड ट्रंप से भी बात की है और दोनों आपस में रिश्ते सुधारने की तरफ ध्यान देना चाहते हैं।

Vishnu Rawal January 17, 20176:52 pm

मोदी ने कहा कि जो पड़ोसी देश अहिंसा, नफरत को बढ़ावा देकर आतंकियों को भेजते हैं वह अलग रहते हैं और उनपर कोई ध्यान नहीं देता।

इस वक्त की बाकी ताजा खबरों के लिए क्लिक करें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App