ताज़ा खबर
 

दिल्ली में कोहरा, सड़क व रेल की गति थमी

दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश आदि कई राज्यों में न्यूनतम तापमान सामान्य से ऊपर रहा।

नई दिल्ली | December 11, 2016 4:22 AM
भारतीय रेलवे। (File Pic)

दिल्ली सहित उत्तर भारत के राज्यों में शनिवार को कोहरा रहा। दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश आदि राज्यों में वाहनों की आवाजाही प्रभावित हुई। इसके चलते रेलगाड़ियां देर से चलीं और सड़कों पर भी वाहन की गति धीमी हुई। पूर्वानुमान यह है कि जम्मू-कश्मीर के पहाड़ी इलाकों में अगले दो दिनों के दौरान बर्फबारी हो सकती है। मौसम विभाग ने बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान की आशंका जताई है और आंध्र प्रदेश के तटवर्ती इलाकों के लिए चेतावनी जारी कर दी है।

दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश आदि कई राज्यों में न्यूनतम तापमान सामान्य से ऊपर रहा। इससे सर्दी तो कुछ कम लगी लेकिन कोहरे के कारण सड़क और रेल यातायात प्रभावित रहा। देश की राजधानी में न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 11.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिल्ली में सुबह आर्द्रता 95 फीसद दर्ज की गई। दिल्ली स्थित सफदरजंग में शनिवार सुबह 5.30 बजे दृश्यता 400 मीटर दर्ज की गई थी लेकिन सुबह आठ बजे तक 100 मीटर गिर कर 300 मीटर रह गई। इसी तरह दिल्ली स्थित पालम में सुबह 5.30 बजे 400 मीटर दर्ज की गई थी। यहां सुबह आठ बजे दृश्यता 200 मीटर रह गई और अंतत: सुबह 8.30 बजे 250 मीटर दर्ज की गई। कोहरे के कारण दिल्ली से चलने वाली कई ट्रेनें पांच से 12 घंटे देरी से चलीं। रेलव के अधिकारी के मुताबिक अधिक से अधिक 101 ट्रेनें देरी से चलीं, 18 ट्रेनों का समय बदला गया और सात ट्रेनें रद्द की गर्इं। दिल्ली हवाई से ज्यादातर विमानों का आगमन और प्रस्थान तय समय पर रहा। पूर्वानुमान यह है कि दिल्ली में रविवार को ज्यादा कोहरा छा सकता है।

पंजाब और हरियाणा के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से ऊपर रहा लेकिन कोहरे की वजह से दोनों राज्यों का सड़क, रेल और हवाई यातायात प्रभावित रहा। अमृतसर, लुधियाना, पटियाला, जलंधर, अंबाला, कुरुक्षेत्र, करनाल, पानीपत, फरीदाबाद और गुरुग्र्राम सहित कई जगहों पर कोहरे की वजह से दृश्यता घट गई। चंडीगढ़ में भी सुबह घने कोहरे के कारण दृश्यता कम रही। चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 11.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जो सामान्य से चार डिग्री अधिक है। अंबाला में न्यूनतम तापमान 10.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से तीन डिग्री ऊपर है। करनाल में न्यूनतम तापमान 10.2 डिग्री सेल्सियस, हिसार में न्यूनतम तापमान 11.3 डिग्री सेल्सियस, अमृतसर में न्यूनतम तापमान 8.8 डिग्री सेल्सियस, लुधियाना का न्यूनतम तापमान 8.8 डिग्री सेल्सियस और पटियाला का न्यूनतम तापमान 11.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने आंध्र प्रदेश व अन्य तटीय इलाको में भारी बारिश की आशंका जताई है जो 11 दिसंबर से हो सकती है। यह अगले 36 घंटों तक अपना प्रभाव दिखा सकती है। इस दौरान हवा की रफ्तार भी अधिक रहने के आसार हैं।

 

Next Stories
1 अगस्तावेस्टलैंड मामले में CBI ने पूर्व वायुसेना प्रमुख एस पी त्यागी को किया गिरफ्तार
2 कोहरे ने थामी रफ्तार, 115 ट्रेनें चल रही हैं लेट, 60 के समय में बदलाव, 18 रद्द
3 कुलभूषण जाधव को दूतावास सहायता मुहैया कराने के लिए 8 ‘नोट वर्बल’ पाकिस्तान भेजे गए: सरकार
आज का राशिफल
X