ताज़ा खबर
 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के योग गुरु डॉक्टर नागेंद्र ने दिल्ली में खोली योग ब्रांच, 35 साल पहले मोदी इन्हीं से सीखते थे योग

जोरबाग में स्थित चार मंजिला योग सेंटर का उद्घाटन स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा और पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने किया।

इस तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है। (फाइल फोटो)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को योग की शिक्षा देने वाले डॉक्टर नागेंद्र ने अपने निवास स्थान लोक कल्याण मार्ग से करीब तीन किलोमीटर की दूरी पर योग शिक्षा की नई ब्रांच शुरू की है। 71 साल के योग टीचर ने ये ब्रांच बीते सप्ताह दिल्ली के जोगबाग इलाके में शुरू की है। जानकारी के अनुसार नरेंद्र मोदी करीब 35 साल पहले योग शिक्षा के लिए बेंगलुरू में डॉक्टर नागेंद्र के योग सेंटर प्रशांति में जाते थे। हालांकि समय-समय पर प्रधानमंत्री यहां आते रहे हैं। वहीं नागेंद्र कहते हैं कि दिल्ली में ब्रांच खोलने के लिए उन्हें प्रधानमंत्री के करीबी होने की वजह से योग के बारे में लोगों को ज्यादा जानकारी देने की जरूरत नहीं है। बल्कि मुझे पता है कि क्या करना है। न्यूज चैनल एनडीटीवी से बात करते हुए डॉक्टर नागेंद्र कहते हैं, ‘मेरा पसंदीदा योग आवर्तन ध्यान है। अगर किसी को ये सीखने की जरूरत है तो वो मुझसे बात कर सकता है।’ डॉक्टर नागेंद्र कहते हैं कि इसमें कोई शक नहीं कि प्रधानमंत्री के साथ संबंध होने से इस क्षेत्र में उनका मशहूर होना बड़ा कारण रहा है।

नागेंद्र कहते हैं, ‘जब हमने अपने संस्थान की शुरुआत की तब सिर्फ 20 फीसदी लोग ही आए। लेकिन अब बहुत ज्यादा लोग योग शिक्षा के लिए पंजीकरण करा चुके हैं। साल 2015 तक करीब पांच गुणा लोगों ने पंजीकरण कराया है।’ योग गुरु आगे कहते हैं कि दिल्ली में काफी जांच पड़ताल के बाद हमने योग संस्थान खोलने का फैसला लिया है।

जानकारी के लिए बता दें कि योग गुरु नागेंद्र सालों से पीएम मोदी के करीबी रहे हैं। गुजरात के मुख्यमंत्री रहते मोदी कई बार योग शिविर और कैंप के लिए नागेंद्र को बुलाते रहे हैं। आज पीएम मोदी ने लखनऊ में करीब 50 हजार लोगों के साथ योग अभ्यास किया। डॉक्टर नागेंद्र कहते हैं कि योग हर किसी को महंगे इलाज और दवाईयों से बचाता है। हमारी टीम आयुष मंत्रालय के साथ मिलकर काम करती है। हमारी टीम भारतीय वायुसेना के कर्मियों को भी प्रशिक्षित करती है। जोरबाग में स्थित चार मंजिला योग सेंटर का उद्घाटन स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा और पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने किया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App