ताज़ा खबर
 

राष्ट्रपति कोविंद, प्रधानमंत्री मोदी ने स्वर्ण पदक जीतने के लिये साइखोम मीराबाई चानू को दी बधाई

राष्ट्रपति रामनाथ कोंविद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका में चल रही भारोत्तोलन विश्व चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाली साइखोम मीराबाई चानू की तारीफ की ।
Author नई दिल्ली | November 30, 2017 23:05 pm
भारोत्तोलन विश्व चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाली साइखोम मीराबाई चानू

राष्ट्रपति रामनाथ कोंविद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका में चल रही भारोत्तोलन विश्व चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाली साइखोम मीराबाई चानू की तारीफ की । भारतीय रेलवे में कार्यरत चानू ने स्रैच में 85 किलो और क्लीन एंड जर्क में 109 किलो वजन उठाया । उसने 48 किलो वर्ग में कुल 194 किलो वजन उठाकर नया राष्ट्रीय रिकार्ड बनाया।
प्रधानमंत्री मोदी ने ट्विटर पर लिखा ,‘‘ भारत को मीराबाई चानू पर गर्व है जिसने विश्व भारोत्तोलन चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीता । उन्हें बधाई और भविष्य के लिये शुभकामनायें ।राष्ट्रपति कार्यालय ने ट्वीट में लिखा ,‘‘मीराबाई चानू को विश्व भारोत्तोलन चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने पर बधाई । भारत को आप पर गर्व है । मणिपुर को भी बधाई जिसने देश को इतनी चैम्पियन महिला खिलाड़ी दिये ।’’ खेलमंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने लिखा ,‘‘ साइखोम मीराबाई चानू ने अमेरिका में आईडब्ल्यूएफ सीनियर महिला और पुरूष भारोत्तोलन चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीता । उसने 48 किलोवर्ग में 194 किलो वजन उठाया जो उसके शरीर के वजन से चार गुना है । खेलों में और जीवन में इच्छाशक्ति ही सब कुछ है । कभी हार मत मानो ।’’ ओलंपिक पदक जीतने वाली भारत की एकमात्र भारोत्तोलक कर्णण मल्लेश्वरी ने भी चानू को बधाई दी।

मल्लेश्वरी ने ट्वीट किया, ‘‘सुबह की शानदार शुरूआत। भारत की मीराबाई चानू ने विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता। 22 साल के बाद रिकार्ड टूटा। बधाई स्टार। ’’ दो बार के ओलंपिक पदक विजेता सुशील कुमार ने भी चानू की तारीफ की। सुशील ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा, ‘‘मीराबाई चानू को विश्व भारोत्तोलन चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने पर हार्दिक बधाई। कर्णम मल्लेश्वरी के बाद यह कारनामा करने वाली दूसरी भारतीय। देश के लिये गौरवशाली क्षण। जय हिंद। ’’ ओलंपिक पदक विजेता और पांच बार की विश्व चैम्पियन एम सी मेरीकाम ने लिखा ,‘‘ मीराबाई चानू को बधाई ।

कर्णम मल्लेश्वरी के बाद स्वर्ण पदक जीतने वाली भारत की दूसरी महिला भारोत्तोलक बनी ।’’ ओलंपिक पदक विजेता मुक्केबाज विजेंदर सिंह ने लिखा ,‘‘एक और भारतीय महिला ने आज इतिहास रचा । भारत की मीराबाई चानू ने विश्व भारोत्तोलन चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीता । ये महिलायें भारत को गौरवान्वित करने में कभी निराश नही करती । सलाम ।’’ भारत की सबसे सफल युगल बैडमिंटन खिलाड़ी ज्वाला गुट्टा ने ट्वीट किया, ‘‘एक अन्य भारतीय महिला खिलाड़ी ने भारतीय खेलों में नया इतिहास रचा। मीराबाई चानू पर हमें बहुत गर्व है। ’’ प्रधानमंत्री ने विश्व स्रूकर खिताब जीतने वाले पंकज आडवाणी को भी बधाई दी ।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
Indian Super League 2017 Points Table

Indian Super League 2017 Schedule