police commandos martyred and 5 wounded in encounter with militants - आतंकियों से मुठभेड़ में पुलिस कमांडो शहीद, पांच घायल - Jansatta
ताज़ा खबर
 

आतंकियों से मुठभेड़ में पुलिस कमांडो शहीद, पांच घायल

जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर के बटमालू इलाके में रविवार की सुबह आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में पुलिस का एक एसओजी कमांडो शहीद हो गया। पांच सुरक्षाकर्मी घायल हुए हैं।

Author नई दिल्ली, 12 अगस्त। | August 13, 2018 5:55 AM
जम्मू कश्मीर के पुलिस महानिदेशक शीशपाल वैद्य ने ट्वीट किया कि इलाके में आतंकवादियों की मौजूदगी की खुफिया जानकारी मिलने के बाद सुरक्षा बलों ने रविवार तड़के बटमालू के दियारवानी में घेराबंदी कर तलाश अभियान शुरू किया था।

जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर के बटमालू इलाके में रविवार की सुबह आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में पुलिस का एक एसओजी कमांडो शहीद हो गया। पांच सुरक्षाकर्मी घायल हुए हैं। पांचों हमलावर आतंकी सुरक्षा घेरे को तोड़कर भाग निकलने में कामयाब रहे। भागने में उनकी मदद करने वाले दो स्थानीय आतंकियों को गिरफ्तार किया गया है। भागने वाले आतंकवादियों की धरपकड़ के लिए तलाशी अभियान शुरू किया गया है। मुठभेड़ के बाद समूचे श्रीनगर में मोबाइल और इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गर्इं। मुठभेड़ में सेलेक्शन ग्रेड कांस्टेबल व एसओजी कमांडो परवेज अहमद की मौत हो गई। गृह मंत्रालय के प्रवक्ता के मुताबिक, खुफिया जानकारी थी कि ये आतंकवादी स्वतंत्रता दिवस पर श्रीनगर में बड़ा हमला करने की तैयारी कर रहे थे और इसी के लिए जमा हुए थे। मुठभेड़ स्थल से हथियार व विस्फोटकों के अलावा कुछ दस्तावेज मिले हैं, जिनसे हमले की साजिश के ब्योरे का पता चला है।

जम्मू कश्मीर के पुलिस महानिदेशक शीशपाल वैद्य ने ट्वीट किया कि इलाके में आतंकवादियों की मौजूदगी की खुफिया जानकारी मिलने के बाद सुरक्षा बलों ने रविवार तड़के बटमालू के दियारवानी में घेराबंदी कर तलाश अभियान शुरू किया था। आतंकवादियों ने बटमालू में एक मकान को अपना अड्डा बना रखा था। आतंकियों ने हथियारों की नोंक पर उस मकान के मालिक को अपने कब्जे में ले लिया था। मुठभेड़स्थल श्रीनगर में नागरिक सचिवालय से करीब दो किलोमीटर की दूरी पर है। इस इलाके में बीते तीन दिनों से सुरक्षाबल आतंकियों के छिपे होने की सूचना पर लगातार तलाशी अभियान चला रहे थे। जिस मकान में आतंकी छिपे थे, वहीं पास में यूनानी अस्पताल भी है।

आतंकवादियों की गतिविधियों की सूचना मिलने पर जम्मू कश्मीर पुलिस के विशेष अभियान समूह (एसओजी) और सीआरपीएफ के सुरक्षाकर्मियों ने घेरेबंदी की थी। मुठभेड़ के दौरान आतंकी ठिकाना बने मकान का मालिक गोली लगने से जख्मी हो गया। मुठभेड़ के दौरान मौके से फरार होने वाले आतंकियों की मदद करने वाले दो स्थानीय आतंकवादियों को सुरक्षाबलों ने पकड़ लिया। आतंकवादी जिस घर में छिपे थे उसकी घेरेबंदी करने वाले सुरक्षाकर्मियों पर आतंकवादियों ने गोलीबारी की। सुरक्षाकर्मियों ने जवाबी कार्रवाई की। जम्मू कश्मीर पुलिस के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक मुनीर खान ने बताया कि पांच आतंकवादियों का एक समूह वहां था। उन्होंने एक ग्रेनेड दागा और गोलीबारी करते हुए अंधेरे का फायदा उठाकर वहां से भाग निकले। इलाके में काफी भीड़-भाड़ के मद्देनजर सुक्षा बलों ने जवाबी कार्रवाई में संयम बरतने की कोशिश की ताकि किसी आम नारिक को नुकसान न हो।

उन्होंने बताया कि मुठभेड़ में सेलेक्शन ग्रेड कांस्टेबल परवेज अहमद शहीद हो गए। दो पुलिसकर्मी और सीआरपीएफ के तीन जवान घायल हुए हैं। सुरक्षा बलों की जवाबी कार्रवाई में घायल होने के बावजूद दो आतंकी फरार होने में कामयाब हो गए। उनके मददगार दो अन्य आतंकवादियों को गिरफ्तार किया गया है और उनसे पूछताछ जारी है। एडीजीपी ने कहा कि गिरफ्तार किए आतंकवादियों ने कई खुलासे किए हैं लेकिन फिलहाल इनका ब्योरा नहीं किया जा सकता क्योंकि मुठभेड़ अभी जारी है। मुठभेड़ स्थल से उनकी योजना को लेकर कई दस्तावेज बरामद किए गए हैं।

बडगाम में विस्फोट पांच घायल

कश्मीर के बडगाम जिले में रविवार को हुए एक विस्फोट में पांच लोग बुरी तरह जख्मी हो गए। यह धमाका बडगाम के प्रमुख इलाके तोसा मैदान के पास हुआ। अब तक यह स्पष्ट नहीं हुआ है कि यह धमाका कोई आतंकी घटना थी या इसकी वजह कुछ और थी। पुलिस और फोरेंसिक विभाग की टीमें जांच कर रही हैं। घायलों में दो लोगों की हालत गंभीर बताई जा रही है। बडगाम में घायल हुए लोगों को खग स्थित उपजिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घायलों की पहचान मुदसिर अहमद गनी, वसीम अहमद गनी और वाजिद अहमद अहानगर के तौर पर हुई है। तीनों खानसाहब बडगाम के जगू खैरें इलाके के रहने वाले हैं। उन्हें इलाज के लिए बेमीना के जेवीसी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App