ताज़ा खबर
 

दक्षिणी दिल्ली के होटल और रेस्तरां के शौचालय आम लोगों के लिए खुले, उपराज्यपाल ने दी थी सलाह

होटलों और रेस्तरां ने स्वास्थ्य व्यापार लाइसेंस नगर निगम से लिया है वे 24 मार्च से अपने शौचालयों के इस्तेमाल की इजाजत देने के लिए राजी हो गए हैं।

Author नई दिल्ली | March 23, 2017 04:15 am
तस्वीर का इस्तेमला प्रतीकात्मक तौर पर किया गया है।

दक्षिणी दिल्ली नगर निगम स्थित होटल व रेस्तरां के शौचालयों का इस्तेमाल शुक्रवार (24 मार्च) से इलाके की आम महिलाएं, बच्चे व बुजुर्ग कर सकते हैं। उनसे कोई शुल्क भी नहीं वसूला जाएगा। सिविक सेंटर में निगमायुक्त और रेस्तरां एसोसिएशन के बीच बुधवार को हुई बैठक में इस पर सहमति बनी। निगमायुक्त डा पुनीत गोयल ने बताया कि जिन होटलों और रेस्तरां ने स्वास्थ्य व्यापार लाइसेंस नगर निगम से लिया है वे 24 मार्च से अपने शौचालयों के इस्तेमाल की इजाजत देने के लिए राजी हो गए हैं।  अभी यह फैसला महिलाओं, बच्चों व बुजुर्गो के लिए लागू होगा। महिलाओं की सुरक्षा को प्राथमिकता में रखा गया है। एक मई को इस योजना की समीक्षा की जाएगी ताकि होटल और रेस्तरां मालिकों की व्यावहारिक परेशानी और चिंता समझी जा सके। इसके साथ ही योजना के विस्तार की संभावनाओं का भी पता लगाया जाएगा। इससे स्वच्छ भारत मिशन की रैंकिंग में सुधार होगा।

बैजल की थी सलाह

सिविक सेंटर में निगमायुक्त और रेस्तरां एसोसिएशन के बीच बुधवार को हुई बैठक में इस पर सहमति बनी। गौरतलब है कि उपराज्यपाल अनिल बैजल की सलाह पर दक्षिणी दिल्ली नगर निगम ने अपने अधिकार क्षेत्र में आने वाले करीब 3500 रेस्तरां व होटल के शौचालयों को आम लोगों के लिए खोलने का निर्देश जारी किया था। निगम के इस फैसले पर रेस्तरां मालिकों ने आपत्ति जताई थी। बुधवार को हुई बैठक में निगम के अधिकारी, नेशनल रेस्टोरेंट्स एसोसिएशन आॅफ इंडिया, होटल एंड रेस्टोरेंट्स एसोसिएशन आॅफ नार्दर्न इंडिया, फेडरेशन आॅफ होटल एंड रेस्टोरेट्स एसोसिएशन आॅफ इंडिया के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

कपिल शर्मा-सुनील ग्रोवर विवाद: दोनों के बीच क्या गलत हुआ?

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App