सिसौदिया बोले- वैक्सीन तो नहीं, पर केंद्र ने फऱमान दे कहा- “थैंक यू मोदी जी” का विज्ञापन जारी करें सूबे

सिसौदिया ने कहा कि जुलाई में केंद्र ने केवल 15 लाख कोविड वैक्सीन दिल्ली को अलॉट कीं। अगर ये ही रफ्तार रही तो सूबे को 16 महीने और लगेंगे दिल्ली को पूरी जनता को वैक्सीन लगाने में।

Vaccination Programme Delhi, Dy CM Manish Sisodia, Advertisements, "Thank you Modiji", Covid Vaccination Programme
सिसौदिया बोले- केंद्र ने वैक्सीन तो दीं नहीं, पर फऱमान देकर कहा- "थैंक यू मोदी जी" का विज्ञापन जारी करें सूबे (express file photo)

दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसौदिया ने केंद्र पर करारा हमला बोलते हुए कहा कि एक तरफ मोदी सरकार राज्यों को वैक्सीन दे पाने में नाकाम रही है, वहीं सूबों को फरमान जारी किया जा रहा है कि वो “थैंक यू मोदी जी” का विज्ञापन जारी करें। उनका कहना है कि केंद्र ऐसे बर्ताव कर रहा है जैसे सारे देश को टीका मिल गया।

सिसौदिया ने कहा कि जुलाई में केंद्र ने केवल 15 लाख कोविड वैक्सीन दिल्ली को अलॉट कीं। अगर ये ही रफ्तार रही तो सूबे को 16 महीने और लगेंगे दिल्ली को पूरी जनता को वैक्सीन लगाने में। वैक्सीन की कमी को लेकर एक प्रेस कांफ्रेस में उन्होंने केंद्र के खिलाफ नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि दुनिया के कई देश ऐसे हैं जिन्होंने अपने नागरिकों को प्राथमिकता में रखते हुए वैक्सीन लगवाई। आज वो गर्व के साथ खुद को मास्क फ्री घोषित कर रहे हैं। दुनिया के कई देश मान रहे हैं कि अगर देश का केंद्रीय नेतृत्व चाहे तो न सिर्फ सभी को वैक्सीन लगवा सकता है, न केवल मास्क फ्री कर सकता है, बल्कि खुद को सुरक्षित भी कर सकता है। 

डिप्टी सीम ने कहा कि हमारे देश में वैक्सीन का संकट है। पहले तो केंद्र सरकार अपनी छवि बनाने के लिए विदेशों में वैक्सीन भेजती है। उसके बाद राज्य सरकारों से अपनी जरूरत के हिसाब से वैक्सीन खरीदने को बोल देती है। फिर आज अचानक कह रही है कि पूरे देश को केंद्र सरकार वैक्सीन लगवाएगी। 

उन्होंने कहा कि पूरे देश में वैक्सीन कम और वैक्सीन के विज्ञापन अधिक दिख रहे हैं। जितना पैसा विज्ञापनों में लगा रहे हैं उतना अगर वैक्सीन खरीदने में लगाया होता तो देश में टीका उपलब्ध होने लगता।

दिल्ली को 2.94 करोड़ वैक्सीन की डोज़ चाहिए थी। 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए केंद्र सरकार ने जनवरी में 7.13 लाख वैक्सीन दी, फरवरी में 7.39 लाख वैक्सीन दी, मार्च में 7.22 लाख वैक्सीन दी, अप्रैल में 18.70 लाख वैक्सीन दी, मई में 9.56 लाख वैक्सीन दी। जून में 8.21 लाख वैक्सीन दी, 21 जून से आगे एक भी वैक्सीन मुफ्त नहीं आ रही है। जुलाई में दिल्ली के लिए केवल 15 लाख वैक्सीन मुफ्त दी जा रही है। 15 लाख वैक्सीन में कैसे काम चलेगा। आपने कुल मिलाकर अभी तक 57 लाख वैक्सीन दी है जिसमें दिल्ली की खरीदी हुई भी हैं।

उन्होंने कहा कि केंद्र ने कुल मिलाकर अब तक केवल 57 लाख वैक्सीन दी है। जिसे आप दुनिया का सबसे बड़ा मुफ्त टीकाकरण अभियान कह रहे हैं वह बड़ा तो नहीं, लेकिन बेकार अभियान जरूर बन गया है। उन्होंने कहा कि आप पर्यप्त वैक्सीन उपलब्ध करा दीजिए, मैं सभी लोगों को दो महीने में वैक्सीनेट करने की जिम्मेदारी लेता हूं। 

पढें नई दिल्ली समाचार (Newdelhi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट