ताज़ा खबर
 

ऑड ईवन प्‍लान: महिलाओं, टू व्‍हीलर्स और वीआईपी को छूट, पर खुद केजरीवाल को नहीं मिलेगी रियायत

केजरीवाल ने पीएम मोदी को भी लेटर लिखा है कि वे अपने केंद्रीय मंत्रियों को इस नियम का पालन करने के लिए कहें।

Author नई दिल्‍ली | December 24, 2015 1:34 PM
ऑड ईवन स्‍कीम के प्रावधानों की जानकारी देते अरविंद केजरीवाल (Source: ANI/TWITTER)

दिल्‍ली में बढ़ते प्रदूषण से निपटने के लिए केजरीवाल सरकार की ओर से लाए जा रहे ऑड ईवन प्‍लान का ब्‍लूप्र‍िंट गुरुवार को पेश कर दिया गया। सीएम अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्‍फ्रेंस करके इस स्‍कीम के प्रावधानों की जानकारी दी। आधिकारिक नोटि‍फिकेशन सोमवार को जारी होगा। स्‍कीम के मुख्‍य बिंदु निम्‍न‍ हैं

दिल्‍ली की सड़कों पर गाडि़यां उतारने का ऑड ईवन फॉर्म्‍युला 1 जनवरी 2016 से अगले 15 दिन के लिए लागू होगा।

ऑड (विषम) तारीखों वाले दिन ऑड नंबर की कारें तो ईवन (सम) तारीखों वाले दिन ईवन नंबर की कारें चलेंगी।

12 साल तक के बच्‍चों के साथ ड्राइव कर रही महिला, सीएनजी कारों और कुछ वीआईपीज को इससे छूट मिलेगी।

नियम से छूट पाने वाले वीआईपी में केजरीवाल या उनका परिवार नहीं होगा।

मेडिकल कंडीशन में मजबूरी में बाहर निकलने वालों को भी छूट मिलेगी।

ऑड ईवन का नियम तोड़ने वाले पर 2000 रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा।

HOT DEALS
  • Moto Z2 Play 64 GB Fine Gold
    ₹ 16230 MRP ₹ 29999 -46%
    ₹2300 Cashback
  • Lenovo K8 Plus 32 GB (Venom Black)
    ₹ 8199 MRP ₹ 11999 -32%
    ₹1230 Cashback

सुबह आठ बजे से रात आठ बजे तक लागू होगा नियम।

टू व्‍हीलर को फिलहाल छूट मिलेगी। अगर योजना कामयाब रही और लोगों को दिक्‍कत नहीं हुई तो दूसरे चरण में टू व्‍हीलर्स पर भी लागू किया जाएगा।

केजरीवाल ने पीएम से की अपील
केजरीवाल ने कहा कि छूट पाने वाले वीआईपी खुद पहल करके इस नियम का पालन कर सकते हैं। केजरीवाल ने पीएम मोदी को भी लेटर लिखा है कि वे अपने केंद्रीय मंत्रियों को इस नियम का पालन करने के लिए कहें। बता दें कि केजरीवाल ने एलान किया था कि वे, उनके मंत्री और सभी सरकारी अफसर ऑड ईवन फॉर्म्‍युले का पालन करेंगे। सरकार ने रोड ट्रांसपोर्ट पर बढ़ने वाले लोड को कम करने के लिए 6000 अतिरिक्‍त बसें चलाने की योजना भी बनाई है। केजरीवाल ने कहा कि सरकार ने बस एक पहल की है, लेकिन इसे सफल बनाने के लिए दिल्‍ली की जनता को ही आगे आना होगा। जोर जबरदस्‍ती से इसे लागू नहीं किया जा सकता। केजरीवाल के मुताबिक, बहुत सारी सरकारों ने ऑड और ईवन फॉर्म्‍युले पर बात की, लेकिन इसे लागू करने की हिम्‍मत कोई नहीं दिखा सका। उन्‍होंने लोगों से कार पूलिंग करने की अपील भी की। केजरीवाल 30 जनवरी को दिल्‍ली के स्‍कूलों में बच्‍चों को शपथ दिलाएंगे कि वे अपने माता-पिता को इस नियम को फॉलो करने के लिए राजी करेंगे।

खांसी आई तो ली चुटकी
प्रेस कॉन्‍फ्रेंस के दौरान केजरीवाल को अचानक से खांसी आई। केजरीवाल ने कहा कि दिल्‍ली के लिए इस वजह से भी यह स्‍कीम लागू किया जाना जरूरी है। सीएम ने खांसने के दौरान फोटो खींचने वाले फोटोग्राफर्स पर भी चुटकी ली। बता दें कि दिल्‍ली में बढ़ते प्रदूषण पर टिप्‍पणी करते हुए कोर्ट ने हाल ही में शहर को गैंस चैंबर करार दिया था, जिसके तुरंत बाद दिल्‍ली सरकार ने कई ऐहतियाती कदम उठाने का एलान किया था। इनमें ऑड ईवन प्‍लान के अलावा पावर प्‍लांट्स बंद करने और सड़क की सफाई वैक्‍यूम क्‍लीनर से करना आदि शामिल था।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App