ताज़ा खबर
 

COVID-19 Guidelines for Delhi in Hindi: नाइट कर्फ्यू में किसे मिलेगी छूट और किन्हें नहीं? जानें DDMA का आदेश

राजधानी दिल्ली में 30 अप्रैल तक नाइट कर्फ्यू लगाया जाएगा। इस दौरान कई तरह के प्रतिबंध लगाए गए हैं। हालांकि जरूरी सेवाओं पर कोई रोक नहीं होगी।

corona, night curfewदिल्ली में 30 अप्रैल तक नाइट कर्फ्यू। फोटो क्रेडिट- एपी

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए राजधानी दिल्ली में भी नाइट कर्फ्यू का ऐलान कर दिया गया है। अब 30 अप्रैल तक रात के 10 बजे से सुबह के 5 बजे तक कर्फ्यू लगाया जाएगा। इस दौरान लोगों को बेवजह बाहर घूमने की अनुमति नहीं होगी। आवश्यक होने पर ही घर से बाहर निकलने की इजाजत दी जाएगी। इस बार नाइट कर्फ्यू के दौरान कई तरह की छूट भी दी गई हैं।

दिल्ली सरकार के मुताबिक जिन लोगों को ई-पास जारी किया जाएगा, वे बाहर आ जा सकते हैं। इसमें सब्जी वाले, राशन वाले, मीडियाकर्मी, किराना स्टोर और मेडिकल स्टोर वाले लोग शामिल होंगे। इन्हें ई पास जारी किया जाएगा। इसके अलावा प्राइवेट डॉक्टर और नर्स को भी इन प्रतिबंधों से छूट रहेगी। हालांकि जरूरत पड़ने पर उन्हें आईकार्ड दिखाना होगा।

आदेश के मुताबिक जो लोग रेलवे स्टेशन या फिर एयरपोर्ट जा रहे हैं, उनपर प्रतिबंध नहीं लगाया जाएगा। मांगने पर उन्हें मान्य टिकट दिखाना होगा। प्रेग्नेंट महिलाओं और मरीजों को भी नाइट कर्फ्यू के दौरान छूट दी जाएगी। बस, मेट्रो, ऑटो, टैक्सी, और अन्य सार्वजनिक परिवहन के साधनों के इस्तेमाल की उन्हीं को अनुमति होगी, जिन्हें नाइट कर्फ्यू से छूट दी गई है। जरूरी सेवाएं देने वाले विभागों को भी छूट दी गई है।

आदेश के मुताबिक राज्य से बाहर जाने या फिर प्रवेश करने पर किसी तरह का प्रतिबंध नहीं लगाया गया है और इसके लिए लोगों को ई पास की भी जरूरत नहीं होगी। कर्फ्यू के दौरान जो लोग वैक्सीन लगवाने जाना चाहते हैं, उनको भी नहीं रोका जाएगा।

IMA ने मोदी को लिखा पत्र, बढ़ाएं वैक्सिनेशन

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए इंडियन मेडिकल असोसिएशन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर कहा है कि वैक्सिनेशन बढ़ा दिया जाए। पत्र में यह भी कहा गया है कि 18 साल के ऊपर वालों के लिए भी वैक्सिनेशन की प्रक्रिया तत्काल प्रभाव से शुरू कर देनी चाहिए। बता दें कि इस बार के आंकड़ों में देखा जा रहा है कि युवाओं में भी तेजी से कोरोना का संक्रमण फैल रहा है।

Next Stories
1 कोरोनाः 24 घंटे में देश में 96,982 नए केस, दिल्ली में 30 अप्रैल तक नाइट कर्फ्यू
2 इशारे को समझें
ये पढ़ा क्या?
X