ताज़ा खबर
 

प्रवेश लेने वाले उम्मीदवार पाठ्यक्रम पर ध्यान दें, कॉलेज पर नहीं: डीयू विशेषज्ञ

दाखिला लेने के इच्छुक छात्रों व उनके अभिभावकों की दाखिले संबंधित समस्याओं का समाधान करने के लिए सुबह 10 बजे से ओपन डेज की शुरुआत हुई।

Author नई दिल्ली | May 23, 2017 1:31 AM
दिल्ली विश्वविद्यालय।

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए आॅनलाइन आवेदन सोमवार शाम 6 बजे से शुरू कर दिए। इससे पहले दाखिला लेने के इच्छुक छात्रों व उनके अभिभावकों की दाखिले संबंधित समस्याओं का समाधान करने के लिए सुबह 10 बजे से ओपन डेज की शुरुआत हुई। ओपन डेज के पहले दिन बड़ी संख्या में छात्र अपने सवालों के जवाब पाने के लिए डीयू के उत्तरी परिसर स्थित कांफ्रेंस सेंटर पहुंचे। अधिकतर छात्रों ने अपने पाठ्यक्रम से संबंधित बेस्ट फोर की गणना संबंधित सवाल पूछे। इसके अलावा अन्य सवाल आॅनलाइन पोर्टल के संचालन, विश्वविद्यालय में मौजूद पाठ्यक्रमों, नए शुरू हुए पाठ्यक्रमों, योग्यता मानदंड और ओबीसी गैरक्रीमी लेयर में आने के मानदंडों से जुड़े थे। यह आयोजन 31 मई तक हर कार्यदिवस को सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक जारी रहेगा। विद्यार्थियों के सवालों के जवाब देने के लिए विश्वविद्यालय की ओर से छात्र कल्याण की डिप्टी डीन अमृता बजाज, गुरप्रीत सिंह टुटेजा, राकेश पराशर, प्रवेश कमेटी के संयोजक मनोज खन्ना और खालसा कॉलेज के प्राचार्य जसविंदर सिंह मौजूद थे। सभी विशेषज्ञों ने एक सुर में कहा कि उम्मीदवार पाठ्यक्रम पर ध्यान दें, कॉलेज पर नहीं। यहां पहुंची एक छात्रा ने पूछा कि क्या डीयू पत्रकारिता पाठ्यक्रम करवाता है?

डीयू के एक अधिकारी ने बताया कि डीयू में 10 कॉलेज हैं जो पत्रकारिता (हिंदी और अंग्रेजी) में बीए आॅनर्स करवाते हैं। विज्ञान के छात्र ने पूछा कि क्या डीयू में इलेक्ट्रॉनिक्स विषय पढ़ाया जाता है तो इसका जवाब डॉक्टर मनोज खन्ना ने दिया और बताया कि आर्यभट्ट कॉलेज, एआरएसडी कॉलेज सहित दिल्ली के कई ऐसे कॉलेज हैं, जहां बीएससी इलेक्ट्रॉनिक्स पढ़ाया जाता है। इसी तरह एक छात्र ने पूछा कि क्या अन्य गतिविधियों के अंकों को बेस्ट फोर में जोड़ सकते हैं?
इसके जवाब में गुरप्रीत सिंह टुटेजा ने उन्हें बताया कि अन्य गतिविधियों के अंक नहीं मिलते हैं, लेकिन विश्वविद्यालय करीब 3 से 5 फीसद छूट ऐसे छात्रों को मिलती है, जो ईसीए और खेल कोटे के तहत प्रवेश के लिए आवेदन करते हैं। इस कार्यक्रम में कक्षा 10 और 11 के विद्यार्थी भी पहुंचे। कक्षा 11 की एक छात्रा ने बताया कि अगले साल उन्हें भी इस प्रक्रिया से गुजरना होगा, इसलिए इस प्रक्रिया को देखने के लिए वह अपनी सहेलियों के साथ यहां पहुंचीं। टुटेजा ने कहा कि पहले ओपन डेज की प्रतिक्रिया अच्छी रही, जबकि अब तक सीबीएसई के नतीजे जारी नहीं हुए हैं।

उलझन सुलझाने डीयू पहुंचे विद्यार्थी, 31 मई तक सुबह 10 बजे से दोपहर  1 बजे तक जारी रहेगा ओपन डेज

छात्रों को लुभाते दिखे छात्र संगठन
ओपन डेज कार्यक्रम में विद्यार्थी अपने सवालों के जवाब के लिए परिसर पहुंचे थे, लेकिन छात्र संगठनों ने यह मौका भी अपने हाथों से जाने नहीं दिया। संगठनों ने छात्रों को लुभाने के लिए आॅनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया की जानकारी वाले कागज बांटते और अपने संगठन को समर्थन देने की सलाह देते दिखाई दिए।

आइपी कॉलेज 29 को करेगा ओपन डे
इंद्रप्रस्थ कॉलेज फॉर वुमेन 29 मई को अपने यहां ओपन डे का आयोजन करेगा। इस दौरान डीयू और कॉलेज के विशेषज्ञ विद्यार्थियों को प्रवेश प्रक्रिया से संबंधित सवाल के जवाब देंगे। यह कार्यक्रम कॉलेज के कांफ्रेंस रूम में सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक आयोजित होगा।

आज से पटरी पर दौड़ेगी तेजस एक्सप्रेस, मेट्रो जैसे दरवाजे और एलसीडी स्क्रीन्स जैसी सुविधाओं से लैस

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App