ताज़ा खबर
 

दिल्ली में इन जगहों पर हाई स्पीड में मिलेगा फ्री Wi-Fi! ऐसे उठाएं मजा

नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) ने कनॉट प्लेस और खान मार्केट में मुफ्त में वाई-फाई सेवा मुहैया कराने के लिए ताजा अनुबंध एमटीएनएल के साथ किया है। एनडीएमसी की इस महात्वाकांक्षी योजना की लोकप्रियता खराब कनेक्टिविटी की वजह से कम हो रही थी। एनडीएमसी ने कनॉट प्लेस के आंतरिक और बाहरी भाग में मुफ्त […]

Author नई दिल्ली | January 15, 2017 1:28 PM
दिल्ली में इन जगहों पर मिलेगा बढ़ी हुई स्पीड में वाई फाई।

नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) ने कनॉट प्लेस और खान मार्केट में मुफ्त में वाई-फाई सेवा मुहैया कराने के लिए ताजा अनुबंध एमटीएनएल के साथ किया है। एनडीएमसी की इस महात्वाकांक्षी योजना की लोकप्रियता खराब कनेक्टिविटी की वजह से कम हो रही थी। एनडीएमसी ने कनॉट प्लेस के आंतरिक और बाहरी भाग में मुफ्त में वाई-फाई मुहैया कराने के लिए 2014 में टाटा टेलीसर्विस के साथ साझेदारी की थी। यह क्षेत्र शहर के मुख्य व्यापारिक और समय व्यतीत करने का महत्वपूर्ण केंद्र है।

नगर निकाय का दावा है कि भारत में यह सेवा सबसे बड़ी है। एनडीएमसी ने खान मार्केट में यह सेवा मुहैया कराने के लिए टाटा डोकोमो से साझेदारी की थी। मौजूदा समय में इस सेवा का लाभ 5000 लोगों को 512 केबीपीएस की औसत से मिलता है। इस सेवा का उपयोग 24 घंटे में पहले 20 मिनट तक पूर्णतया मुफ्त है जबकि इसके बाद के लिए स्क्रैच कार्ड बाजार में विभिन्न मूल्यों में उपलब्ध है।

हालांकि आगंतुक और कारोबारी कई महीनों इस बात की शिकायत कर रहे थे कि वाई-फाई सही से काम नहीं कर रहा है। इस दावे की पुष्टि निकाय प्रशासन ने भी किया था। एनडीएमसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘नई दिल्ली म्यूनिसिपल काउंसिल स्मार्ट सिटी लिमिटेड, जो कि एक पब्लिक लिमिटेड कंपनी है और पूर्णतया एनडीएमसी के स्वामित्व में है। इसने मिलेनियम टेलीकॉम लिमिटेड:एमटीएल- के साथ संयुक्त उद्यम पर हस्ताक्षार किया।

साल 2014 में शुरू की गई इस सर्विस के तहत राजधानी के प्रमुख कारोबारी क्षेत्र के इनर और आउटर सर्किल में वाईफाई सुविधा उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया था। इस सेवा के तहत पहले 20 मिनट तक वाईफाई सुविधा मुफ्त रहती है। उसके बाद लोगों के पास रिचार्ज कार्ड खरीदने का विकल्प है। यह रिचार्ज कार्ड 10 रुपये में 30 मिनट, 20 रुपये में 60 मिनट और 50 रुपये में 180 मिनट की वाईफाई सुविधा देता है। दिल्ली में यह पहल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की डिजिटल इंडिया के तहत की गई थी। जिससे पारदर्शिता बढ़ सके और कामकाज का संचालन बेहतर तरह से हो सके।

फ्री वाई फाई से ऐसे करें कनेक्ट

कनॉट प्लेस और खान मार्केट में फ्री वाई-फाई का लुत्फ आप अपने स्मार्टफोन और कम्प्यूटर दोनों तरह से उठा सकेंगे। इस सेवा के तहत आपको ई-मेल आईडी और मोबाइल नंबर जैसी जानकारियां देने होगी। इसके बाद आपके फोन पर OTP आएगा, जिसके जरिए आप इंटरनेट से कनेक्ट हो जाएंगे।

वीडियो: भारत के डोजियर पर कारवाई, UAE में दाऊद की 15 हजार करोड़ की संपत्ति जब्त

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App