Narendra Modi's minister K J Alphons travels in economy class, sends officers in business class - मोदी के मंत्री ने पेश की नजीर, अफसरों को बिजनस क्लास में भेज खुद इकॉनमी में की हवाई यात्रा - Jansatta
ताज़ा खबर
 

मोदी के मंत्री ने पेश की नजीर, अफसरों को बिजनस क्लास में भेज खुद इकॉनमी में की हवाई यात्रा

बतौर मंत्री व पर्यटन मंत्रालय के प्रतिनिधिमंडल का अध्‍यक्ष होने के लिए राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) के जे अल्‍फोंस के लिए एयर इंडिया के बिजनेस क्‍लास का टिकट बुक कराया गया था।

नई दिल्‍ली के प्रेस क्‍लब में अपनी किताब की रिलीज के मौके पर के जे अल्‍फोंस। (Express photo by Ashoke Nath Dey, 11-4-96)

नरेंद्र मोदी कैबिनेट में राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) के जे अल्‍फोंस ने नजीर पेश करते हुए खुद विमान की इकॉनमी श्रेणी से यात्रा की, जबकि अफसरों को बिजनेस श्रेणी से भेजा। दिल्‍ली से भुवनेश्‍वर जा रही फ्लाइट में पर्यटन मंत्रालय के अधिकारियों के साथ मंत्री अल्‍फोंस भी थे, मगर दोनों अलग-अलग श्रेणियों में यात्रा कर रहे थे। अफसर से नेता बने अल्‍फोंस इकॉनमी में ही सफर करना पसंद करते हैं, मगर बतौर मंत्री व पर्यटन मंत्रालय के प्रतिनिधिमंडल का अध्‍यक्ष होने के नाते उनके लिए एयर इंडिया के बिजनेस क्‍लास का टिकट बुक कराया गया था। अपनी आदत के मुताबिक, अल्‍फोंस ने टिकट इकॉनमी में परिवर्तित करा लिया। टाइम्‍स ऑफ इंडिया ने सूत्रों के हवाले से लिखा है, ‘फ्लाइट में मंत्रालय के बड़े अधिकारी अपने ओहदे के मुताबिक बिजनेस क्‍लास में बैठे थे। मंत्री जी ने इकॉनमी क्‍लास में सीट ली। भुवनेश्‍वर में लैंड करने के बाद रिसीव करने पहुंचे ज्‍वाइंट सेक्रट्री, डायरेक्‍टर-जनरल और मंत्रालय के एडिशनल डीजी को बिजनेस क्‍लास में मंत्रीजी नहीं मिले। उन्‍होंने फौरन पता लगाने की कोशिश तो जानकारी हुई कि अल्‍फोंस उसी फ्लाइट में इकॉनमी क्‍लास से यात्रा करके आ रहे हैं।”

टीओआई के अनुसार, अल्‍फोंस ने इसपर बात करने से मना कर दिया और गुजारिश की कि इस बारे में छापा न जाए क्‍योंकि वह किसी को ‘शर्मिंदा’ नहीं करना चाहते। उन्‍होंने कहा, ”वे (अधिकारी) बिजनेस क्‍लास में यात्रा करने के हकदार हैं, ठीक है। मैं किसी को शर्मिंदा नहीं करना चाहता था। जब अकेले कहीं जाऊंगा तो इकॉनमी से ही यात्रा करूंगा।”

केंद्र के कई वर्तमान मंत्रियों की तरह, अल्‍फोंस भी एयरपोर्ट पर बोर्डिंग के समय प्रोटोकाल नहीं लेते और अन्‍य यात्रियों के साथ बस में जाते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App