X

राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार विजेताओं से आज संवाद करेंगे प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शिक्षक दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार विजेताओं से संवाद करेंगे। 5 सितंबर यानी शिक्षक दिवस के अवसर पर उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू शिक्षकों को एक समारोह में पुरस्कार देंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शिक्षक दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार विजेताओं से संवाद करेंगे। 5 सितंबर यानी शिक्षक दिवस के अवसर पर उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू शिक्षकों को एक समारोह में पुरस्कार देंगे। इस साल 45 शिक्षकों को पुरस्कार दिया जा रहा है जबकि इससे पहले यह संख्या 300 के पार पहुंच जाती थी। इस साल केंद्रीय मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्रालय ने राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार विजेताओं के चुनाव के लिए दिशा-निर्देशों में बदलाव किया है। नए दिशा-निर्देशों के मुताबिक अब इन पुरस्कारों के लिए सभी नियमित शिक्षक योग्य हैं और आवेदन के लिए न्यूनतम सेवा की शर्त को हटा लिया गया है।

यानी अब बेहतर युवा शिक्षक भी इन पुरस्कारों के लिए आवेदन कर सकते हैं जबकि पहले कम से कम 15 साल की सेवा अनिवार्य थी। इसके साथ ही इस बार सभी आवेदन खुद अपना आवेदन कर सकते थे। इस साल देश भर से 6692 शिक्षकों ने पुरस्कार के लिए आवेदन किया था जिनमें से 45 शिक्षकों को पुरस्कार के लिए चुना गया। नई प्रक्रिया के तहत हर जिले से तीन श्रेष्ठ शिक्षकों के नामों को राज्य के शिक्षा सचिव की समिति के सामने रखा गया। इस तरह सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से 152 नाम स्वतंत्र निर्णायक समिति तक पहुंचे। शिक्षकों द्वारा शिक्षा में किए गए नवोन्मेष या स्कूल व विद्यार्थियों के मूल्य संवर्धन का पुरस्कार का आधार बनाया गया था।

अगस्त के तीसरे सप्ताह में इन शिक्षकों ने स्वतंत्र निर्णायक समिति के सामने अपने का ब्योरा पेश किया। इसके बाद निर्णायक समिति ने अंतिम रूप से पुरस्कार के लिए शिक्षकों का चयन किया। इस साल केंद्रीय विद्यालय संगठन (केवीएस) के केवल एक शिक्षक को यह पुरस्कार दिया जा रहा है। हैदराबाद के एएफएस बेगमपेट केंद्रीय विद्यालय की स्नातकोत्तर शिक्षक (अंग्रेजी) शेशा प्रसाद नदूपल्ली को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।