ताज़ा खबर
 

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बताया, क्यों खाली हुए एटीएम, कहा- बैंकों के पास पर्याप्त करेंसी

ज्यादातर एटीएम से पैसे नहीं निकल रहे। जो नोट निकल रहे हैं उनमें 500 की करेंसी है। लोगों का कहना कि नकदी की वजह से उन्हें कई तरह की कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा है।
वित्त मंत्री अरुण जेटली। (फोटोः फेसबुक)

देशभर के कई राज्यों में नकदी की समस्या पर केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि हमें देश में नकदी की मौजूदा हालात को लेकर जानकारी मिली है। उन्होंने कहा कि प्रर्याप्त मुद्रा से अधिक नकदी प्रचलन में है। बैंकों के पास भी पर्याप्त नकदी है। कुछ क्षेत्रों में अचानक और असामान्य वृद्धि की वजह से आई अस्थाई कमी से जल्द ही निपटने की कोशिश की जा रही है। मामले में वित्त राज्य मंत्री एसपी शुक्ला ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने न्यूज एजेंसी एएनआई से कहा है कि वर्तमान में सरकार के पास कुल 1,25,000 करोड़ रुपए की नकदी है। कई राज्यों में नकदी की कमी है जबकि कई राज्यों में नकदी अधिक है। इससे कई जगहों पर एटीएम खाली हो गए। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने राज्य स्तर पर कमेटी गठित की है। साथ ही आरबीआई ने एक राज्य से दूसरे राज्य में नकदी भेजने के लिए एक कमेटी का गठन कर दिया है। सारा काम तीन दिनों के भीतर कर लिया जाएगा।

बता दें कि देशभर के कई राज्यों में एटीएम में नकदी की समस्या सामने आई है। मध्य प्रदेश के एटीएम में भी इस तरह की परेशानी सामने आईं हैं। एएनआई की खबर के मुताबिक भोपाल के लोगों ने एजेंसी से कहा है कि लोग यहां नकदी की समस्या से जूझ रहे हैं। एटीएम में पैसे नहीं है। उन्होंने कहा कि पिछले 15 दिनों से राजधानी में इसी तरह की समस्या बनी हुई है। बातचीत में एक शख्स ने बताया कि वह यहां कई एटीएम में नकदी की निकासी के लिए जा चुके हैं, लेकिन कहीं से भी पैसे नहीं निकाले जा सके। मामले में राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने इसे एक साजिश करार दिया है। किसानों की सभा को संबोधित करते हुए सीएम ने कहा कि 2000 के नोट साजिश के तहत चलन से बाहर किए जा रहे हैं। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह का कहना है कि अन्य राज्यों की तरह छत्तीसगढ़ भी नकदी की समस्या से प्रभावित हुआ है। समस्या को जितना जल्दी हो सुलझा लिया जाएगा।

राजधानी दिल्ली में भी इसी तरह की समस्याएं सामने आ रही है। एएनआई के मुताबिक दिल्ली के लोगों का कहना है कि यहां भी नकदी की समस्या आ गई है। ज्यादातर एटीएम से पैसे नहीं निकल रहे। जो नोट निकल रहे हैं उनमें 500 की करेंसी है। लोगों का कहना कि नकदी की वजह से उन्हें कई तरह की कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा है। गौरतलब है कि देश में दिल्ली के साथ बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और गुजरात जैसे बड़े राज्यों में नकदी की समस्या देखने को मिल रही है। नकदी की सबसे ज्यादा समस्या बिहार में सामने आई है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App