scorecardresearch

Delhi: दिल्‍ली के मोहम्मदपुर गांव का नाम बदलकर माधवपुरम किया गया

बीजेपी की दिल्ली इकाई के अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने अपने ट्विटर से फोटो शेयर करते हुए बताया कि दिल्ली के मोहम्मदपुर गांव का नाम माधवपुरम कर दिया गया है।

Madhavpuram|Mohammadpur village in Delhi|Madhavpuram village in Delhi|Mohammadpur village renamed Madhavpuram
भारतीय जनता पार्टी की दिल्ली इकाई ने बदला मोहम्मदपुर गांव का नाम (Photo Credit- Twitter/@adeshguptabjp)

भारतीय जनता पार्टी की दिल्ली इकाई ने बुधवार (27 अप्रैल, 2022) को दक्षिणी दिल्ली के मोहम्मदपुर गांव का नाम बदलकर माधवपुरम कर दिया है। बीजेपी के मुताबिक, आम आदमी पार्टी के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार ने दक्षिण दिल्ली नगर निगम के प्रस्ताव पर कार्रवाई नहीं की थी। दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष आदेश गुप्ता भी कुछ स्थानीय लोगों के साथ इलाके का ‘नाम बदलने’ के लिए आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए।

आदेश गुप्ता ने कार्यक्रम की कुछ तस्वीरें अपने ट्विटर अकाउंट से शेयर की हैं। फोटो साझा करते हुए उन्होंने लिखा, “माधवपुरम गांव के नामकरण का प्रस्ताव निगम में पास होने के बाद आज गांव के नामकरण की प्रक्रिया को पूरा किया। अब से यह गांव मोहम्मदपुर की जगह ‘माधवपुरम’ नाम से जाना जाएगा। आजादी के 75 साल बाद भी गुलामी का कोई प्रतीक, चिन्ह हमारा हिस्सा हो, ये कोई भी दिल्लीवासी नहीं चाहता।” आदेश गुप्ता ने गांव के प्रवेश द्वार पर ‘माधवपुरम में आपका स्वागत है’ लिखा हुआ बोर्ड लगाया।

आदेश गुप्ता से सवाल किया गया कि क्या दक्षिण एमसीडी किसी स्थान का नाम बदल सकता है क्योंकि नाम बदलने की अंतिम शक्ति दिल्ली सरकार के पास है। इस पर उन्होंने कहा, “हमने ये अपनी तरफ से कर दिया है, अब दिल्ली सरकार को बताना चाहिए कि क्या वह नाम बदलना चाहती है या नहीं।” गांव का नाम बदलने का प्रस्ताव भाजपा पार्षद भगत सिंह टोकस ने दिया था।

प्रस्ताव में टोकस ने कहा था, “मुगल काल में हर गांव का नाम जबरन बदला जाता था। वार्ड 66 एस गांव मोहम्मदपुर दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के अधिकार क्षेत्र में शहरी गांव की श्रेणी में आता है। मोहम्मदपुर के ग्रामीणों की गांव का नाम बदलने की मांग लंबे समय से लंबित है।”

पढें नई दिल्ली (Newdelhi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट