ताज़ा खबर
 

मेट्रो में किराया बढ़ोतरी महिलाओं की सुरक्षा पर डालेगी असर: दिल्ली महिला आयोग

दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्लू) मेट्रो की महिला यात्रियों का सर्वेक्षण कर इस नतीजे पर पहुंचा है कि किराये में बढ़ोतरी का असर महिला सुरक्षा पर पड़ेगा। आयोग की टीम ने एक दिन में 36 स्टेशनों के बाहर मेट्रो से यात्रा करने वाली 2516 महिलाओं व लड़कियों से इस बाबत सवाल किए।
Author नई दिल्ली | October 11, 2017 04:41 am
दिल्ली महिला आयोग प्रमुख स्वाति मालीवाल। (फाइल फोटो)

दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्लू) मेट्रो की महिला यात्रियों का सर्वेक्षण कर इस नतीजे पर पहुंचा है कि किराये में बढ़ोतरी का असर महिला सुरक्षा पर पड़ेगा। आयोग की टीम ने एक दिन में 36 स्टेशनों के बाहर मेट्रो से यात्रा करने वाली 2516 महिलाओं व लड़कियों से इस बाबत सवाल किए। डीसीडब्लू अध्यक्ष स्वाति जयहिंद ने केंद्र सरकार से अपील की है कि किराया वृद्धि के महिला विरोधी फैसले को वापस लिया जाए।  डीसीडब्लू के सर्वेक्षण के मुताबिक 96.26 फीसद महिलाओं ने बढ़े हुए मेट्रो किराये का विरोध किया है। जबकि 68.23 फीसद महिलाओं ने कहा कि वे अब असुरक्षित महसूस करने के बावजूद मेट्रो के अलावा दूसरे संसाधनों से यात्रा करने को मजबूर होंगी। आयोग का कहना है कि महिलाएं और लड़कियां दिल्ली मेट्रो को सुरक्षित परिवहन का साधन मानती हैं लेकिन किराया बढ़ने पर उन्हें बस, टैक्सी या आटो से यात्रा करना मजबूरी है।

आयोग के सर्वेक्षण में61.57 फीसद महिलाओं ने कहा है की मेट्रो का किराया बढ़ने से उनके मासिक खर्चे में बढ़ोतरी होगी। जिससे उनको काफी परेशानी होगी।इस मसले पर डीसीडब्लू अध्यक्ष स्वाति जयहिंद ने कहा, ‘दिल्ली में रोजाना 6 महिलाओं के साथ बलात्कार होता है। हर रोज महिलाओं के साथ छेड़खानी, पीछा करने शिकायतें आती है, ऐसी स्थिति में लड़कियां और महिलाएं मेट्रो को एक सुरक्षित परिवहन का साधन मानकर मेट्रो से यात्रा करती हैं। लेकिन मेट्रो का किराया बढ़ने पर ये दूसरे संसाधानों से यात्रा करने को मजबूर होंगी। जिससे उनकी सुरक्षा को खतरा पैदा हो गया है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.