ताज़ा खबर
 

Mann Ki Baat Updates: पीएम नरेंद्र मोदी बोले- शांति का मतलब केवल ‘युद्ध न होना’ नहीं

Mann Ki Baat, PM Narendra Modi Monthly Radio Show: राष्ट्रीय पब्लिक रेडियो ब्रॉडकास्टर 'मन की बात' कार्यक्रम पूरा होने के बाद इसे तुरंत स्थानीय भाषा में चलाया गया। स्थानीय भाषाओं में यह कार्यक्रम रात आठ बजे तक सुना जा सकता है।

Author Updated: Oct 28, 2018 1:40:12 pm
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

Mann Ki Baat Latest episode, PM Narendra Modi Monthly Radio Show: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आतंकवाद, जलवायु परिवर्तन, आर्थिक विकास और सामाजिक न्याय जैसे मुद्दों को हल करने के लिए ‘एकजुट’ काम करने की जरूरत पर जोर देते हुए रविवार को कहा कि शांति का मतलब महज ‘युद्ध न होना’ नहीं है। मोदी ने अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ के 49वें संस्करण में कहा, “गरीबों में सबसे गरीब का विकास शांति का असल सूचक है।” उन्होंने कहा कि जहां कहीं भी विश्व शांति की बात होगी, भारत का नाम और उसका योगदान सुनहरे अक्षरों में लिखा होगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भले ही भारत का प्रथम विश्व युद्ध के साथ सीधे तौर पर कोई लेना-देना नहीं था लेकिन यह एक महत्वपूर्ण घटना थी क्योंकि भारतीय सैनिकों ने इसे बहादुरी से लड़ा और अपने जीवन का बलिदान कर बहुत बड़ी भूमिका निभाई। मोदी ने कहा, “भारतीय सैनिकों ने दुनिया को दिखाया कि अगर युद्ध की बात आती है तो वे किसी से पीछे नहीं हैं। हमारे सैनिकों ने कठिन क्षेत्रों और प्रतिकूल परिस्थितियों में अदम्य साहस दिखाया है। इसके पीछे एक ही उद्देश्य रहा है- शांति बहाल करना। प्रथम विश्व युद्ध के दौरान दुनिया ने मृत्यु और विनाश का नृत्य देखा।”

उन्होंने कहा, “करीब एक करोड़ सैनिकों और लगभग इतनी ही संख्या में नागरिकों ने अपनी जान गंवा दी। इसने पूरी दुनिया को शांति के महत्व को अहसास कराया व समझाया। लेकिन पिछले सौ वर्षों में शांति की परिभाषा बदल गई है। आज शांति का मतलब सिर्फ ‘युद्ध न होना’ नहीं है।

Live Blog

Highlights

    11:50 (IST)28 Oct 2018
    देशवासियों को त्योहारों के सीजन की शुभकामनाओं के साथ कार्यक्रम का समापन किया

    पीएम मोदी ने मन की बात कार्यक्रम के दौरान कहा कि अक्टूबर समाप्त होने वाला है और देश में त्योहारों का सीजन शुरु हो चुका है। इस पर पीएम मोदी ने देशवासियों को तीज, दिवाली, भाई-दूज आदि त्योहारों की बधाई दी और अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखने की हिदायत दी और सभी देशवासियों को त्योहारों की शुभकामनाएं देते हुए मन की बात कार्यक्रम का समापन किया।

    11:49 (IST)28 Oct 2018
    11 नवंबर को प्रथम विश्व युद्ध को खत्म हुए हो जाएंगे 100 साल पूरे

    पीएम मोदी ने बताया कि आगामी 11 नवंबर को प्रथम विश्व युद्ध को समाप्त हुए पूरे 100 साल पूरे हो जाएंगे। पीएम मोदी ने कहा कि प्रथम विश्व युद्ध में जान-माल की भारी हानि हुई थी। जब कभी भी विश्व में शांति की बात होती है तो उसमें भारत का नाम और योगदान स्वर्ण अक्षरों में अंकित दिखेगा।

    11:44 (IST)28 Oct 2018
    सिक्किम के अवार्ड जीतने पर जतायी खुशी

    पीएम मोदी ने बीते दिनों सिक्किम द्वारा स्थायी फूड सिस्टम बनाने के लिए फ्यूचर पॉलिसी गोल्ड अवार्ड, 2018 जीतने पर खुशी जतायी और सिक्किम को इसके लिए बधाई दी। पीएम ने बताया कि यह पॉलिसी मेकिंग के मामले में दुनिया का सबसे बड़ा पुरस्कार है और ऑस्कर के बराबर माना जाता है।

    11:42 (IST)28 Oct 2018
    पराली ना जलाने वाले किसानों को दी बधाई

    पीएम मोदी ने पराली नहीं जलाने के लिए पंजाब के गांव कल्लर माजरा का जिक्र किया। पीएम मोदी ने कल्लर माजरा गांव के लोगों और उन सभी लोगों को बधाई दी, जो वातावरण को स्वच्छ बनाए रखने के लिए अपना श्रेष्ठ प्रयास कर रहे हैं।

    11:40 (IST)28 Oct 2018
    शांति का मतलब सिर्फ युद्ध का ना होना ही नहीं है

    प्रधानमंत्री ने बताया कि आज शांति का मतलब सिर्फ 'नो वॉर' नहीं है। पीएम मोदी ने कहा कि आज शांति का मतलब आतंकवाद खत्म करने, पर्यावरण में बदलाव रोकने के सतत प्रयास, सामाजिक न्याय और गरीब से गरीब का विकास शांति का आधार है।

    11:37 (IST)28 Oct 2018
    आदिवासी आज भी पेड़-पौधो और जानवरों को देवताओं की तरह पूजते हैं

    प्रधानमंत्री ने कहा कि हम अपनी परंपराओं को अपने जीवन में उतारकर स्थायी विकास कर सकते हैं। पीएम मोदी ने इस दौरान आदिवासियों द्वारा पेड़-पौधों और जानवरों को देवताओं की तरह पूजने का जिक्र किया।

    11:34 (IST)28 Oct 2018
    आदिवासियों की प्रकृति के साथ तालमेल की तारीफ की

    पीएम मोदी ने बताया कि उन्हें पुडुचेरी से एक व्यक्ति ने एक सलाह दी है। जिसमें आदिवासियों और उनकी परंपराओं पर बात करने की मांग की गई थी। पीएम मोदी ने इस सलाह की काफी तारीफ की और देश के आदिवासी लोगों की प्रकृति के साथ मिलकर जीने की कला को शानदार बताया।

    11:31 (IST)28 Oct 2018
    देशवासियों के सामाजिक कार्यों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने के जज्बे की तारीफ की

    पीएम मोदी ने देशवासियों के सामाजिक कार्यों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने की तारीफ की और इसे देश की परंपरा का हिस्सा बताया। प्रधानमंत्री ने कहा कि हाल ही में उन्होंने कार्यक्रम में हिस्सा लिया, जहां आईटी इलेक्ट्रोनिक इंडस्ट्री के कर्मचारियों को सामाजिक कार्यों में हिस्सा लेने के लिए प्रोत्साहित किया गया।

    11:27 (IST)28 Oct 2018
    खेल के शौकीनों को ओडिशा जाने की अपील की

    पीएम मोदी ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि हॉकी खेल के शौकीन लोग भुवनेश्वर जाएं और भारतीय टीम का समर्थन बढ़ाएं। पीएम मोदी ने ओडिशा के ऐतिहासिक बैकग्राउंड और धनी सांस्कृतिक विविधता का उल्लेख भी किया और लोगों को ओडिशा भ्रमण करने की अपील की। बता दें कि ओडिशा में आने वाले दिनों में हॉकी वर्ल्ड कप का आयोजन होना है। 

    11:16 (IST)28 Oct 2018
    पीएम मोदी ने पैरा एथलीट खिलाड़ियों से मुलाकात का किया उल्लेख

    प्रधानमंत्री ने हाल ही में एशियन पैरा गेम्स 2018 में शिरकत करने वाले पैरा एथलीट से मुलाकात को यादगार बताया और खेलों में 72 मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों को बधाई दी और इसे देश के गर्व का विषय बताया। साथ ही पीएम मोदी ने समर यूथ ओलंपिक 2018 के विजेता खिलाड़ियों से मुलाकात का भी जिक्र किया। पीएम मोदी ने हाल ही में भारत द्वारा फीफा अंडर 17 फुटबॉल वर्ल्ड कप के सफल आयोजन का भी जिक्र किया। पीएम मोदी ने बताया कि अंडर 17 फुटबॉल वर्ल्ड कप को सबसे ज्यादा दर्शकों द्वारा देखे जाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बना है। 

    11:14 (IST)28 Oct 2018
    जम्मू कश्मीर की घटना का किया उल्लेख

    पीएम मोदी ने पूर्व सैन्य जनरल सैम मानेकशॉ के एक इंटरव्यू का उल्लेख करते हुए कहा कि सैम मानेकशॉ ने अपने एक इंटरव्यू में बताया था कि किस तरह से साल 1947 में सरदार वल्लभ भाई पटेल जम्मू कश्मीर में सैन्य कार्रवाई में हो रही देरी को लेकर नाराज थे और एक बैठक के दौरान उन्होंने किस तरह से उन्हें जम्मू कश्मीर में तुरंत सैन्य कार्रवाई करने को कहा था।

    11:08 (IST)28 Oct 2018
    पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की पुण्य तिथि का उल्लेख किया

    31 अक्टूबर को पूर्व पीएम इंदिरा गांधी की पुण्य तिथि है। मन की बात कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने इंदिरा गांधी की पुण्य तिथि का भी उल्लेख किया। 

    11:05 (IST)28 Oct 2018
    31 अक्टूबर को करेंगे स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का अनावरण

    पीएम मोदी ने बताया कि इस साल 31 अक्टूबर को सरदार पटेल की जयंती विशेष है। इस जयंती पर गुजरात में नर्मदा नदी के किनारे बनी सरदार पटेल की प्रतिमा स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का अनावरण किया जाएगा। स्टैच्यू ऑफ यूनिटी देश के नागरिकों को गर्व करने का मौका देगा। 

    11:03 (IST)28 Oct 2018
    31 अक्टूबर पर सरदार वल्लभभाई पटेल के जन्मदिन की दी शुभकामनाएं

    पीएम मोदी ने 31 अक्टूबर को रन फॉर यूनिटी में लोगों को भाग लेने के लिए लोगों का आह्वान किया। पीएम मोदी ने बताया कि आजादी के वक्त किस तरह से भारत कई प्रांतों में बंटा हुआ था, जिसे सरदार वल्लभ भाई पटेल एक सूत्र में पिरोया और देश का नक्शा ऐसा बनाया जैसा वो आज दिखाई देता है। 

    Next Stories
    1 महंगी मशीनों के अभाव में जा रही मजदूरों की जान
    2 तारिक अनवर की कांग्रेस में घर वापसी, 19 साल पहले सोनिया गांधी से की थी बगावत, पिछले महीने छोड़ा था शरद पवार का साथ
    3 दिल्‍ली में प्रदूषण की मार: लोगों को सलाह- नवंबर में 10 तारीख तक मत करें मॉर्निंग वॉक, सैकड़ों कारखाने भी नहीं खुलेंगे