ताज़ा खबर
 

सोनिया गांधी के लंच के लिए दिल्ली पहुंचीं ममता बनर्जी, पर नहीं आएंगे नीतीश कुमार, अरविंद केजरीवाल को न्योता ही नहीं

सोनिया गांधी जुलाई में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए सभी गैर-एनडीए दलों की तरफ से एक साझा प्रत्याशी उतारने के लिए शुक्रवार को बैठक करेंगी।

नई दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और उपाध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात करके लौटतीं सीएम ममता बनर्जी। (पीटीआई फाइल फोटो)

जुलाई में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्षी दल साझा उम्मीदवार उतारने की तैयारी जोर-शोर से कर रहे हैं। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी शुक्रवार (26 मई) को गैर-एनडीए दलों से लंच पर मुलाकात करने वाली हैं। लेकिन खबर है कि बिहार के सीएम और जदयू प्रमुख नीतीश कुमार इस लंच में नहीं शामिल होंगे। दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के प्रमुख अरविंद केजरीवाल को इसमें आमंत्रित ही नहीं किया गया है। वहीं तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी इस लंच के लिए दिल्ली पहुंच चुकी हैं।

कांग्रेस ने बिहार विधान सभा चुनाव नीतीश की जदयू और लालू यादव की राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के साथ मिलकर लड़ा था। लेकिन पिछले कुछ समय से बिहार में जदयू और राजद के बीच समीकरण दरकने की अटकलें लगाई जा रही हैं। ममता बनर्जी इससे पहले भी सोनिया गांधी और राहुल गांधी से मुलाकात कर चुकी हैं। ममता ने नरेंद्र मोदी सरकार समेत सभी विपक्षी दलों से आपसी सहमति से निर्विरोध राष्ट्रपति चुने जाने की वकालत कर चुकी हैं।

खबरों के अनुसार विपक्षी दल मौजूदा राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी या महात्मा गांधी के पोते गोपाल कृष्ण गांधी को विपक्षी दलों का साझा उम्मीदवार बनाए जाने पर विचार कर रहा है। नीतीश कुमार पहले ही प्रणब मुखर्जी को दोबारा राष्ट्रपति चुने जाने का समर्थन करने की बात कह चुके हैं। हालांकि लालू यादव समेत कई विपक्षी नेता प्रणब मुखर्जी के नाम पर सहमत नहीं हैं।

एशियर एज की रिपोर्ट के अनुसार सोनिया गांधी के राजनीतिक सचिव अहमद पटेल ने मंगलवार (23 मई) को नीतीश कुमार को फोन करके लंच का न्योता दिया था। रिपोर्ट के अनुसार नीतीश ने निमंत्रण ठुकराते हुए पटेल से कहा कि वो पार्टी के किसी और नेता को लंच में भेजेंगे। जदयू प्रवक्ता केसी त्यागी ने एशियन एज को बताया कि नीतीश कुमार कुछ दिन पहले ही सोनिया गांधी से दिल्ली में मिले थे और राष्ट्रपति चुनाव पर अपनी राय से उन्हें अवगत करा दिया था।

वीडियो- लालकृष्ण आडवाणी हो सकते हैं देश के अगले राष्ट्रपति; पीएम मोदी ने सुझाया नाम

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App