ताज़ा खबर
 

डीयू में पीजी, एमफिल और पीएचडी की प्रवेश प्रक्रिया शुरू

दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातकोत्तर (पीजी), एमफिल और पीएचडी पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश प्रक्रिया सोमवार को शुरू हो गई।

Author नई दिल्ली | June 13, 2017 02:48 am
दिल्ली विश्वविद्यालय का कला संकाय (आर्ट्स फैकल्टी)

दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातकोत्तर (पीजी), एमफिल और पीएचडी पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश प्रक्रिया सोमवार को शुरू हो गई। इन पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए 22 जून तक आॅनलाइन आवेदन किए जा सकेंगे। इसके बाद पीजी की प्रवेश परीक्षाएं 1 से 6 जुलाई के बीच देश के छह शहरों में बने परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएंगी। आवेदन शुल्क के रूप में सामान्य और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 500 रुपए जबकि एससी-एसटी और दिव्यांग वर्ग के उम्मीदवारों को 250 रुपए का भुगतान करना होगा।  सोमवार को पत्रकार वार्ता में डीयू के अधिकारियों ने बताया कि डीयू में 72 स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों की करीब 10 हजार सीटों पर प्रवेश दिए जाएंगे। ये पाठ्यक्रम विश्वविद्यालय के 47 विभागों के जरिए चलाए जाते हैं।

इसके अलावा एमफिल की 650 सीटों और पीएचडी की करीब 860 सीटों पर दाखिला दिया जाएगा। डीयू में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों की 50 फीसद सीटों पर प्रवेश परीक्षा व साक्षात्कार के माध्यम से जबकि बाकी 50 फीसद सीटों पर डीयू में स्नातक करने वाले छात्रों को मेरिट के आधार पर दाखिला मिलता है। स्नातकोत्तर के अधिकतर पाठ्यक्रमों में सीधे प्रवेश परीक्षा के आधार पर दाखिला मिलेगा जबकि कुछ पाठ्यक्रमों में परीक्षा के अलावा साक्षात्कार पर भी अधिकतम 15 फीसद भार रखा गया है। डीयू जल्द ही उन पाठ्यक्रमों की सूची अपने पोर्टल पर अपलोड करेगा, जिनमें प्रवेश के लिए साक्षात्कार भी जरूरी होगा।

एमफिल-पीएचडी में साक्षात्कार से मिलेगा प्रवेश
एमफिल और पीएचडी में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा तो होगी, लेकिन इसके माध्यम से चुने गए मेधावी छात्रों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। इसके बाद उनके साक्षात्कार को दाखिले के लिए आधार बनाया जाएगा। परीक्षा पास करने के बाद पूरी तरह साक्षात्कार के आधार पर ही दाखिले दिए जाएंगे।
छह केंद्रोंं पर होगी प्रवेश परीक्षास्नातकोत्तर, एमफिल और पीएचडी में दाखिले के लिए देश के 6 शहरों में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। पिछले साल परीक्षा केंद्र रहा जम्मू इस बार इस सूची में शामिल नहीं है। इसके स्थान पर पूर्वोत्तर के शहर गुवाहाटी को नए परीक्षा केंद्र के रूप शामिल किया गया है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App