justice km joseph's seniority order issue raised in the parliament by congress - जोसेफ के वरिष्ठता क्रम का मामला सदन में उठा - Jansatta
ताज़ा खबर
 

जोसेफ के वरिष्ठता क्रम का मामला सदन में उठा

कांग्रेस ने सुप्रीम कोर्ट के न्यायधीश के रूप में मनोनीत हुए न्यायमूर्ति केएम जोसेफ के वरिष्ठता क्रम का मुद्दा सोमवार को लोकसभा में उठाया और इस पर सरकार से स्पष्टीकरण की मांग की गई।

Author नई दिल्ली, 6 अगस्त। | August 7, 2018 6:11 AM
सुप्रीम कोर्ट के जजों ने सोमवार को प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा से इस मुद्दे पर मुलाकात की और केंद्र के फैसले पर अपना विरोध जताया।

कांग्रेस ने सुप्रीम कोर्ट के न्यायधीश के रूप में मनोनीत हुए न्यायमूर्ति केएम जोसेफ के वरिष्ठता क्रम का मुद्दा सोमवार को लोकसभा में उठाया और इस पर सरकार से स्पष्टीकरण की मांग की गई। सदन में शून्यकाल के दौरान कांग्रेस के केसी वेणुगोपाल ने न्यायमूर्ति जोसेफ के वरिष्ठताक्रम का मामला उठाते हुए कहा कि आज सभी मुख्य अखबारों ने इस खबर को प्रमुखता से छापा है और इस पर सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश प्रधान न्यायाधीश से मिल रहे हैं। उन्होंने कहा कि कॉलिजियम ने इस न्यायाधीश के नाम की अनुशंसा चार महीने पहले की थी और उस वक्त सरकार ने ठुकरा दिया था। दोबारा अनुशंसा किए जाने पर उनके नाम को स्वीकृति दी गई।

वेणुगोपाल ने कहा कि सरकार को इस पर स्पष्टीकरण देना चाहिए कि इस न्यायाधीश के संदर्भ में ऐसा क्यों हुआ है। माकपा के एमबी राजेश ने केरल के मुख्यमंत्री पी विजयन पर दिल्ली में एक युवक के हमला करने के प्रयास का मुद्दा उठाया और आरोप लगाया कि इस घटना के वक्त वहां मौजूदा दिल्ली पुलिस के लोग मूकदर्शक बने रहे। उन्होंने कहा कि सरकार को इस मामले की जांच करानी चाहिए। तृणमूल कांग्रेस के सौगत रॉय ने ईवीएम के स्थान पर मतपत्रों के इस्तेमाल संबंधी कई विपक्षी दलों की मांग का मुद्दा उठाया और कहा कि आने वाले दिनों में 17 पार्टियां चुनाव आयोग से मिलने जा रही हैं। रॉय ने कहा कि अमेरिका और जर्मनी जैसे विकसित देशों में भी मतपत्र का इस्तेमाल होता है। भारत में भी ईवीएम की व्यवस्था खत्म कर मतपत्र शुरू की जानी चाहिए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App