ताज़ा खबर
 

जेईई (मेन) आॅफलाइन का आयोजन 8 अप्रैल को

कक्षा 12 में पढ़ रहे विद्यार्थी इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। संभावना है कि आॅनलाइन आवेदन की शुरुआत दिसंबर के मध्य से होगी।

Author नई दिल्ली | October 23, 2017 3:44 AM
प्रतीकात्मक तस्वीर

संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मेन-2018 आॅफलाइन (पेन-पेपर आधारित) परीक्षा का 8 अप्रैल को आयोजन किया जाएगा। इस परीक्षा का आयोजन केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) करता है। अभी कंप्यूटर आधारित परीक्षा की तिथि घोषित नहीं की गई है। लेकिन संभावना है कि अप्रैल के मध्य में यह परीक्षा आयोजित होगी। कक्षा 12 में पढ़ रहे विद्यार्थी इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। संभावना है कि आॅनलाइन आवेदन की शुरुआत दिसंबर के मध्य से होगी। देश के सभी राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (एनआइटीज), भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थानों (आइआइआइटीज) और केंद्र सरकार के वित्त पोषित संस्थानों में जेईई मेन की रैंक के आधार पर ही बीटेक या बीई में प्रवेश लिया जा सकता है। इसके अलावा भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आइआइटी) के स्नातक इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए भी यह परीक्षा देनी आवश्यक है।

जेईई एडवांस्ड के लिए जेईई मेन पात्रता परीक्षा होती है। दिल्ली स्थित जामिया मिल्लिया इस्लामिया, दिल्ली प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (डीटीयू), इंदिरा गांधी दिल्ली प्रौद्योगिकी महिला विश्वविद्यालय (आइजीडीटीयूडब्लू), नेताजी सुभाष प्रौद्योगिकी संस्थान और इंद्रप्रस्थ इंस्टीट्यूट आॅफ इंफोर्मेशन टेक्नोलॉजी (एनएसआइटी) में जेईई-मेन की रैंक के आधार पर ही प्रवेश दिया जाता है। इसके अलावा गुजरात, मध्य प्रदेश, हरियाणा, उत्तराखंड, नगालैंड और ओडिशा जेईई मेन के आधार पर ही अपने संस्थानों में प्रवेश देते हैं। ऐसे में इन राज्यों के इंजीनियरिंग संस्थानों में प्रवेश लेने की सोच रहे छात्रों को भी यह परीक्षा देनी होगी। वर्ष 2017 में इस परीक्षा के लिए 1186454 उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था जबकि 113 शहरों में परीक्षा केंद्र स्थापित किए गए थे। जेईई एडवांस्ड की तिथि घोषित होने से सीबीएसई पर था दबाव आइआइटी में दाखिले के लिए होने वाली जेईई एडवांस्ड परीक्षा 20 मई को होनी है। इस परीक्षा की तिथि काफी पहले घोषित कर दी गई थी। इसके बाद सीबीएसई पर जेईई मेन की तिथि घोषित करने का दबाव भी था क्योंकि जेईई एडवांस्ड की पात्रता जेईई मेन होती है।

HOT DEALS
  • Moto Z2 Play 64 GB Fine Gold
    ₹ 15750 MRP ₹ 29499 -47%
    ₹0 Cashback
  • Samsung Galaxy J6 2018 32GB Black
    ₹ 12990 MRP ₹ 14990 -13%
    ₹0 Cashback

आवेदन के लिए उम्मीदवार का आधार होगा जरूरी
जेईई मेन के लिए आवेदन करने लिए उम्मीदवार के पास भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआइडीएआइ) की ओर से जारी सही विवरण वाला आधार कार्ड होना आवश्यक है। सीबीएसई ने पिछले साल से ही जेईई मेन के आवेदकों के लिए आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया था। जेईई मेन के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को वेबसाइट पर अपना आधार नंबर, नाम, जन्मतिथि और लिंग (जेंडर) डालना होगा जिसका आधार के डाटा से मिलान किया जाएगा। यदि वेबसाइट पर डाले गए विवरण का मिलान यूआइडीएआइ के विवरण से नहीं होता है तो आवेदन फॉर्म नहीं भरा जाएगा।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App