scorecardresearch

IT System Hacked: देश की सबसे बड़ी बीमा ब्रोकर कंपनी का आईटी सिस्टम हैक, कंपनी ने कहा- ग्राहकों का डाटा सुरक्षित

कंपनी को 19 जुलाई को पॉलिसी बाजार के आईटी सिस्टम में कुछ गड़बड़ी मिली थी। यह कंपनी के आईटी सिस्टम में अनधिकृत घुसपैठ की कोशिश थी।

IT System Hacked: देश की सबसे बड़ी बीमा ब्रोकर कंपनी का आईटी सिस्टम हैक, कंपनी ने कहा- ग्राहकों का डाटा सुरक्षित
हैकर्स इन सिस्‍टम को आसानी से कर रहे हैं टारगेट, जानें डिटेल्‍स (फाइल फोटो)

IT System Hacked: देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी पॉलिसी बाजार का आईटी सिस्टम हैक होने की खबर है। PB Fintech ने कहा कि पॉलिसी बाजार को 19 जुलाई को अपने आईटी सिस्टम के एक हिस्से में कुछ गड़बड़ी की शिकायत मिली थी। कंपनी का दावा है कि गड़बड़ी को लगभग ठीक कर दी गई है। कंपनी ने अपने ग्राहकों को भरोसा दिया है कि उनके डाटा के साथ कोई छेड़छाड़ नहीं हुई है। PB Fintech पॉलिसी बाजार की मूल कंपनी है।

कंपनी का कहना है कि वो इस पर और अपडेट जारी करेगी। लेकिन फिलहाल चिंता की कोई बात नहीं है। कंपनी को 19 जुलाई को पॉलिसी बाजार के आईटी सिस्टम में कुछ गड़बड़ी मिली थी। यह कंपनी के आईटी सिस्टम में अनधिकृत घुसपैठ की कोशिश थी। कंपनी ने कहा कि संबंधित अधिकारियों से संपर्क कर कानून के मुताबिक कार्रवाई की जा रही है। अभी गड़बड़ी दूर कर दी गई है। सारे आईटी सिस्टम की जांच की जा रही है। कंपनी ने कहा कि वो विशेषज्ञों के साथ मिलकर काम कर ही है।

पॉलिसी बाजार की स्थापना साल 2008 में हुई थी। कंपनी पहले केवल एक बीमा एग्रीगेटर के रूप में काम करती थी। अभी पॉलिसी बाजार बीमा ब्रोकरेज के क्षेत्र में सक्रिय है और पॉलिसीधारकों के लेनदेन सहित उनके बहुत से विवरण अपने डाटा बेस में जमा करता है। कंपनी में सॉफ्टबैंक, इन्फो एज, टेमासेक, टेनसेंट, टाइगर ग्लोबल जैसे निवेशक है। कंपनी का कहना है कि वो तेजी से ग्रो कर रही है। ग्राहकों का विश्वास ही उसकी पूंजी है और वो इसके लिए हर तरह से कोशिश कर रही है कि उनका भरोसा हमेशा कायम रहे।

कुछ समय पहले जारी इसके आईपीओ को बाजार में बहुत अच्छा रिस्पांस मिला था। पॉलिसीबाजार ने नवंबर 2021 को बीएसई पर 17.35% के प्रीमियम पर सूचीबद्ध किया था। यह 1,470 रुपये के उच्च स्तर पर पहुंच गया। हालांकि, कई अन्य सूचीबद्ध कंपनियों की तरह इसे भी शेयर की कीमत में गिरावट का सामना करना पड़ा है और वर्तमान में यह 522 रुपये पर कारोबार कर रहा है। जानकारों का मानना है कि सिस्टम हैक होने की खबर कंपनी की सेहत के लिए ठीक नहीं है। इससे बाजार का विश्वास कम होगा।

पढें नई दिल्ली (Newdelhi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट