ताज़ा खबर
 

तीन हफ्ते में सड़कों को करें अतिक्रमण मुक्त: उपराज्यपाल अनिल बैजल

उपराज्यपाल अनिल बैजल ने सभी एजंसियों को निर्देश दिया है कि अदालत के आदेश के मुताबिक निर्भय होकर अतिक्रमण के संबंध में सख्त से सख्त कार्रवाई करें।

Author नई दिल्ली | June 7, 2017 7:34 AM
उपराज्यपाल अनिल बैजल

उपराज्यपाल अनिल बैजल ने सभी एजंसियों को निर्देश दिया है कि अदालत के आदेश के मुताबिक निर्भय होकर अतिक्रमण के संबंध में सख्त से सख्त कार्रवाई करें। इसके लिए उन्होंने तीन हफ्ते का वक्त दिया है। उन्होंने सड़क अतिक्रमण व सड़क ब्लॉक के मुद्दे पर उच्चस्तरीय बैठक की। इस बैठक में दिल्ली सरकार के मंत्री सत्येंद्र जैन, मुख्य सचिव दिल्ली सरकार, प्रधान सचिव गृह और अन्य विभागों के वरिष्ठ अधिकारी शामिल थे। उपराज्यपाल ने बताया कि दिल्ली हाई कोर्ट ने 29 ऐसी बड़ी सड़कों की पहचान कर कहा है कि इनके फुटपाथों से स्थायी आधार पर अतिक्रमण हटाया जाए। उपराज्यपाल ने यह भी कहा कि सभी स्थानीय निकाय इन सड़कों पर से अतिक्रमण हटाने में सक्षम हैं और लोक निर्माण विभाग इन स्थानीय निकायों की वहां पर मदद करेगा, जहां सड़कों की देखभाल उसकी ओर से की जा रही है।

उपराज्यपाल ने दिल्ली सरकार के शहरी विकास विभाग को निर्देश दिया कि वह एक विशेष सेल का गठन करे, जो अतिक्रमण हटाने के कार्यों पर निगरानी के लिए नोडल विभाग की तरह कार्य कर सके और स्थानीय निकायों की ओर से किए गए कार्यों का साप्ताहिक विवरण ले सके। इसके लिए शहरी विकास विभाग संबंधित विभागों के साथ मिलकर मानक संचालन प्रक्रिया बनाए, ताकि फिर से अतिक्रमण की आशंका को रोका जा सके। उपराज्यपाल ने निर्देश दिया कि तीन दिन के भीतर सभी विभाग एक योजना तैयार करें, जिसके तहत प्रमुख सड़कों को अतिक्रमण मुक्त बनाया जा सके। उपराज्यपाल ने संबंधित एजंसियों को निर्देश दिया कि वह सड़कों को अतिक्रमण मुक्त करने की वीडियोग्राफी भी करें।
उपराज्यपाल ने न्यायिक मत के अनुपालन की जरूरत पर बल देते हुए सभी स्थानीय निकायों को निर्देश दिया कि वे अस्थायी अतिक्रमण जैसे – खड़े हुए वाहन आदि के खिलाफ फौरन कार्रवाई करने का निर्देश दें। जो ठेकेदार सड़कों पर पार्किंग मुहैया करवा रहे हैं उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। उपराज्यपाल ने परिवहन विभाग के आयुक्त को निर्देश दिया कि जो गाड़ियां सड़क पर नियमों का पालन नहीं कर रही हैं उनके खिलाफ भी सख्ती बरती जाए।

अतिक्रमण वाली जगहें

विश्वास नगर, पुल प्रह्वादपुर रेड लाइट, अरविंदो चौक से अंधेरी मोड़ तक, ब्रिटानिया चौक से अनुकंपा चौक, महरौली गुरुग्राम रोड का एक हिस्सा, चिराग दिल्ली क्रॉसिंग से सावित्री फ्लाईओवर, नेहरू फ्लाईओवर से मोदी मिल फ्लाईओवर, हनुमान सेतु से चंदगी राम अखाड़ा, विजय नगर से बुराड़ी, भलस्वा रोड से संजय गांधी ट्रांसपोर्ट नगर, हौज खास मेट्रो स्टेशन (आउटर रिंग रोड) के आसपास का इलाका, चित्रा विहार का कमर्शियल सेंटर, गोविंदपुरी से मजीठिया अस्पताल, डॉक्टर मेदवार मार्ग पर हैदरपुर से सेक्टर-18, रोहिणी अंतिम छोर तक, न्यू रोहतक रोड पर ईदगाह क्रॉसिंग से करनाल के अंतिम हिस्से तक, विकास मार्ग पर आइटीओ चुंगी से कड़कड़ी मोड, पुस्ता रोड पर खजूरी चौक से चिल्ला सीमा तक, महरौली बदरपुर रोड पर लाडो सराय रेड लाइट से पुलप्रह्वादपुर के अंडरपास तक, इग्नू रोड पर एमवी रोड कट से लेकर इग्नू चौक तक, मां आनंदमयी मार्ग (कालकाजी के डीडीए फ्लैट ज्यादातर हिस्से), महाराजा अग्रसेन मार्ग पर एमसीडी चौक से शालीमारबाग पुलिस चौकी, शहीद जगत नारायण मार्ग पर नेताजी सुभाष चौक से लेकर मधुबन चौक तक, मथुरा रोड पर निजामुद्दीन से लेकर बदरपुर फ्लाइओवर तक, डीबी गुप्ता रोड पर पहाड़गंज फ्लाइओवर से झंडेवालान तक, जीटी कर्नाल रोड पर पल्ला रेड लाइट चौक से सिंघू बॉर्डर चौक तक, पटेल रोड पूसा से मोती नगर चौक, न्यू रोहतक रोड पर रामपुर से मुंडका, आइपी एक्सटेंशन के प्रवेश की तरफ रोड नंबर 57, कालिंदी कुंज रोड पर सरिता विहार रेडलाइट से कालिंदी कुंज फ्लाइओवर, सीलमपुर की अंतिम सीमा से गोकुलपुरी का अंतिम छोर, शांतिस्वरूप भटनागर मार्ग, पंखा रोड उत्तम नगर से सागरपुर, जीटी रोड पर यमुना फ्लाईओवर-कश्मीरी गेट से अप्सरा बॉर्डर तक, नजफगढ़ पर जाहिरा मोती नगर चौक से द्वारका मोड़ तक को चिह्नित किया गया।
.

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App