ताज़ा खबर
 

महंगाई की मार: दिल्ली-एनसीआर में सीएनजी 2 रुपये प्रति किलो महंगी, बढ़ सकता है ऑटो का किराया

गैस की कीमतें बढ़ने से ओएनजीसी और रिलायंस इंडस्ट्रीज जैसी उत्पादक कंपनियों की कमाई बढ़ेगी, लेकिन सीएनजी की कीमतों में तेजी के साथ ही यूरिया तथा बिजली उत्पादन लागत भी बढ़ जाएगी।

Reliance Industries,PNG,ONGC,Oil India Ltd,Oil and Natural Gas,Indraprastha Gas Ltd,IGL,CNGदिल्‍ली-NCR में आज रात से बढ़ जाएगी सीएनजी की कीमत। फोटो- (financialexpress.com)

दिल्ली-एनसीआर में सीएनजी की कीमतें बढ़ गई हैं। दिल्ली-एनसीआर में सीएनजी बेचने वाली कंपनी इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने ये घोषणा की है। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, दिल्ली में सीएनजी की कीमतें एक रुपये सत्तर पैसे प्रति किलो बढ़ी हैं। जबकि नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में 1.95 पैसे प्रति किलो सीएनजी की कीमतें बढ़ी हैं। रेवाड़ी में 1 रुपये 80 पैसे कीमतें बढ़ायी गई हैं। बढ़ी हुई कीमतें आज आधी रात से लागू होंगी।

पेट्रोलियम मंत्रालय के पेट्रोलियम योजना एवं विश्लेषण सेल के अनुसार, प्राकृतिक गैस के अधिकांश घरेलू उत्पादकों को दी जाने वाली कीमत मौजूदा 3.06 डॉलर प्रति 10 लाख ब्रिटिश थर्मल यूनिट (एमएमबीटीयू) से बढ़ाकर 3.36 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू कर दी गई है। बढ़ी दर 1 अक्टूबर से प्रभावी होगी।

प्राकृतिक गैस की कीमतें गैस की अधिकता वाले देशों जैसे अमेरिका, रूस और कनाडा की औसत दरों के आधार पर हर छह महीने में संशोधित होती हैं। भारत अपनी जरूरत की आधे से ज्यादा गैस का आयात करता है। गैस को आयात करने की लागत घरेलू गैस की दरों से दोगुने से भी ज्यादा हो जाती हैं। संशोधित दर 1 अक्टूबर से अगले छह महीने के लिए प्रभावी होगी। यह दर अक्टूबर 2015 से मार्च 2016 की अवधि के दौरान 3.82 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू के बाद सर्वाधिक होगी।

गैस की कीमतें बढ़ने से ओएनजीसी और रिलायंस इंडस्ट्रीज जैसी उत्पादक कंपनियों की कमाई बढ़ेगी, लेकिन सीएनजी की कीमतों में तेजी के साथ ही यूरिया तथा बिजली उत्पादन लागत भी बढ़ जाएगी। यह करीब तीन साल में की गई दूसरी वृद्धि है। सूत्रों ने पीटीआई से कहा कि प्राकृतिक गैस की कीमत में यदि एक डॉलर की वृद्धि होती है तो ओएनजीसी का राजस्व सालाना आधार पर चार हजार करोड़ रुपये बढ़ जाता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 तलाक के लिए जरूरी छह माह का कूलिंग ऑफ पीरियड खत्‍म, SC ने जोड़े से कहा- ताउम्र दोस्‍त बने रहना
2 30 साल पहले महेंद्र सिंह टिकैत ने दिल्‍ली में फूंका था बिगुल, अब बेटा करने जा रहा किसान आंदोलन
3 विवाहेतर संबंध: स्वीकार्यता और अपराध, 1955 तक हिंदू पुरुष जितना चाहें कर सकते थे विवाह
ये पढ़ा क्या...
X