ताज़ा खबर
 

PMO से की शिकायत तो ग्रुप ए अधिकारी को भुगतना पड़ा खामियाजा, मंत्रालय ने कर दिया ट्रांसफर

मंत्रालय ने यह कार्रवाई सेनगुप्ता की उसी शिकायत के बाद की है, जो उन्होंने हाल ही में पीएमओ में आईआईएस अधिकारियों के भारी स्तर पर ट्रांसफर को लेकर की थी। सेनगुप्ता नई दिल्ली के दूरदर्शन में निदेशक पद पर कार्यरत थे, जहां से उन्हें ट्रांसफर कर पब्लिकेशन डिविजन का निदेशक बनाया गया है।

सूचना और प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी। (फाइल फोटो)

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) में ग्रुप ए के एक अधिकारी ने शिकायत की। समस्या हल होने के बजाय उसे इसका खामियाजा भुगतना पड़ा। मंत्रालय ने उसकी शिकायत पर विचार-विमर्श करने के बजाय उसका ट्रांसफर कर दिया। सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने भारतीय सूचना सेवा (आईआईएस) ग्रुप ए ऑफिसर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अनिंद्य सेनगुप्ता को तत्काल प्रभाव से ट्रांसफर कर दिया है। मंत्रालय ने यह कार्रवाई सेनगुप्ता की उसी शिकायत के बाद की है, जो उन्होंने हाल ही में पीएमओ में आईआईएस अधिकारियों के भारी स्तर पर ट्रांसफर को लेकर की थी। सेनगुप्ता नई दिल्ली के दूरदर्शन में निदेशक पद पर कार्यरत थे, जहां से उन्हें ट्रांसफर कर पब्लिकेशन डिविजन का निदेशक बनाया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अनिंद्य के अलावा मंत्रालय से एक अन्य अधिकारी को भी दिक्कत थी, जो नेशनल फिल्म डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (एनएफडीसी) में कार्यरत थीं। मंत्रालय ने उन्हें भी तत्काल प्रभाव से हटा दिया है।

प्रधानमंत्री के सचिव को लिखी चिट्ठी में सेनगुप्ता ने कहा था कि मंत्रालय ने बीते दो महीनों में कुछ ट्रांसफर के आदेश जारी किए थे, जिससे आईआईएस कैडर के तकरीबन एक चौथाई लोग (ग्रुप ए के 500 अधिकारियों में 140 अधिकारी) प्रभावित हो रहे थे। एसोसिएशन ने इसी के साथ पीआईबी में सहायक निदेशक स्तर के अधिकारियों तक विभागों के आवंटन में मंत्रालय के हस्तक्षेप की भी आलोचना की, जो हमेशा विभाग के प्रमुख का विशेषाधिकार रहा है।

उधर, एनएफडीसी की मैनेजिंग डायरेक्टर नीना लाथ गुप्ता को भी मंत्रालय से कुछ दिक्कत थी, जिसके कारण उन्हें भी मंत्रालय ने हटा दिया है। वह इस पद पर साल 2006 से काम कर रही थीं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App