gst may applied 1st of July in delhi - - उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के अनुसार- दिल्ली में जीएसटी एक जुलाई से लागू होने की उम्मीद - Jansatta
ताज़ा खबर
 

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के अनुसार- दिल्ली में जीएसटी एक जुलाई से लागू होने की उम्मीद

राष्ट्रीय राजधानी में कारोबार सुगमता के बारे में सिसोदिया ने कहा कि इस मामले में दिल्ली की रैंकिंग बढ़ाने के लिए सरकार कदम उठा रही है।

Author नई दिल्ली | March 23, 2017 4:02 AM
उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया। (फाइल फोटो)

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने उम्मीद जताई है कि नई अप्रत्यक्ष कर प्रणाली वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) एक जुलाई से लागू हो जाएगी। राष्ट्रीय राजधानी में कारोबार सुगमता के बारे में सिसोदिया ने कहा कि इस मामले में दिल्ली की रैंकिंग बढ़ाने के लिए सरकार कदम उठा रही है। भारतीय उद्योग परिसंघ के उत्तरी क्षेत्र सम्मेलन के दौरान सिसोदिया ने पत्रकारों से कहा, ‘हम जीएसटी लागू होने की उम्मीद कर रहे हैं। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने इससे जुड़े विधेयकों को मंजूरी दे दी है और मुझे उम्मीद है कि संसद में भी यह पारित हो जाएगा’। सम्मेलन में उन्होंने उद्योग प्रतिनिधियों से कहा कि उनके समक्ष जो समस्याएं हैं उनके बारे में स्पष्ट जानकारी उपलब्ध कराएं ताकि राज्य सरकार उन पर काम कर सके। उन्होंने कहा, ‘हम कई चीजों को आॅनलाइन कर रहे हैं। हम इन्हें उद्योग एवं व्यापार के लिए सरल बना रहे हैं। कौशल विकास और शिक्षा उद्योगों के लिए जरूरी है, हम इन पर काम कर रहे हैं’।

विश्व बैंक और डीआइपीपी की रिपोर्ट के अनुसार भारत में कारोबार सुगमता के लिहाज से दिल्ली 19वें स्थान पर है। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि इस रैंकिंग में दिल्ली के नीचे रहने की कई वजह हैं क्योंकि दिल्ली विनिर्माण गतिविधियों का केंद्र नहीं है। सिसोदिया ने कहा, ‘यह व्यापक तौर पर व्यापार एवं सेवा गतिविधियों वाला राज्य है जिसमें हम सुधार कर रहे हैं। दिल्ली में उद्योग (विनिर्माण गतिविधियां) बहुत सीमित हैं। जहां तक सेवा क्षेत्र की बात है हम इसमें दिल्ली को नंबर एक बनाएंगे’। सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली सरकार युवाओं को कुशल बनाने के लिए काम कर रही है ताकि उन्हें बेहतर रोजगार के अवसर मिल सकें। उन्होंने उद्योगों से कहा कि वह एक पूर्ण प्रशिक्षण केंद्र बनाने के लिए आगे आएं।

 

2007 अजमेर दरगाह ब्लास्ट मामला: Nia की स्पेशल कोर्ट ने दो लोगों की दी आजीवन कारावास की सजा

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App