ताज़ा खबर
 

मनी लॉन्ड्रिंग में गौतम खेतान गिरफ्तार, VVIP हेलीकॉप्टर घोटाले में भी है आरोपी 

आयकर विभाग ने पिछले सप्ताह काला धन निरोधक कानून के तहत इस नये मामले में खेतान के खिलाफ छापेमारी की थी। ईडी और सीबीआई ने 3,600 करोड़ रुपये के अगस्ता वेस्टलैंड मामले में अपनी जांच के सिलसिले में कुछ वर्ष पहले खेतान को गिरफ्तार किया था।

Author January 26, 2019 2:29 PM
तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है। (फोटो सोर्स फाइनेंसियल एक्सप्रेस)

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने काला धन रखने और धनशोधन के एक नये मामले में अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलिकॉप्टर मामले के आरोपी गौतम खेतान को गिरफ्तार किया है। नई दिल्ली में अधिकारियों ने शनिवार (26 जनवरी) को यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि एजेंसी ने धन शोधन निरोधक अधिनियम (पीएमएलए) के तहत शुक्रवार की रात खेतान को गिरफ्तार किया। उन्होंने बताया कि उसे शनिवार को ही अदालत में पेश किया जायेगा। सूत्रों ने बताया कि आयकर विभाग द्वारा काला धन (अघोषित विदेशी आय और संपत्ति) एवं कराधान अधिनियम 2015 की धारा 51 के तहत उसके खिलाफ एक मामला दर्ज किए जाने के आधार पर ईडी ने पीएमएलए के तहत एक नया आपराधिक मामला दर्ज किया है।

उन्होंने बताया कि खेतान पर आरोप लगाया गया है कि वह अवैध रूप से कई विदेशी खातों का संचालन कर रहा है और इस तरह से उसके पास काला धन और संपत्ति है। ऐसा माना जा रहा है कि अगस्ता वेस्टलैंड के साथ वीवीआईपी हेलिकॉप्टर सौदे में कथित बिचौलिये क्रिश्चियन मिशेल से पूछताछ के बाद जांच एजेंसियों को खेतान के खिलाफ नया सुराग मिला है। मिशेल को गत दिसम्बर में दुबई से प्रत्यर्पित करके भारत लाया गया था।

आयकर विभाग ने पिछले सप्ताह काला धन निरोधक कानून के तहत इस नये मामले में खेतान के खिलाफ छापेमारी की थी। ईडी और सीबीआई ने 3,600 करोड़ रुपये के अगस्ता वेस्टलैंड मामले में अपनी जांच के सिलसिले में कुछ वर्ष पहले खेतान को गिरफ्तार किया था। उन्होंने बताया कि दोनों एजेंसियों ने उसके खिलाफ एक आरोप पत्र भी दायर किया था और वह इस समय जमानत पर है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App