ताज़ा खबर
 

गौरी लंकेश की हत्‍या पर सोनिया गांधी ने जारी किया बयान, कांग्रेस सरकार को दिए ये निर्देश

लंकेश की मंगलवार को बेंगलुरु में उनके आवास में अज्ञात हमलावरों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी।

Author September 6, 2017 2:32 PM
पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी। (पीटीआई फोटो)

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने बुधवार (छह सितंबर) को वरिष्ठ पत्रकार और सामाजिक कार्यकर्ता गौरी लंकेश की हत्या पर दुख जताते हुए कहा कि इसे बर्दाश्त नहीं किया जा सकता। सोनिया गांधी ने गौरी लंकेश की हत्या की निंदा करते हुए कहा , “निडर और स्वतंत्र विचारों के लिए जानी जाने वाली गौरी लंकेश के भीतर तंत्र के साथ लोहा लेने के लिए असाधारण धैर्य व दृढ़ संकल्प था।” सोनिया गांधी ने आगे कहा, “देश में बुद्धिजीवियों, स्वतंत्र विचारकों और पत्रकारों की सिलसिलेवार हत्याओं ने एक ऐसा माहौल पैदा कर दिया है जो दर्शाता है कि असंतोष, वैचारिक मतभेद और विचारों की अभिव्यक्ति हमारे जीवन को खतरे में डाल सकती है। इसे बर्दाश्त नहीं किया जा सकता और नहीं किया जाना चाहिए।”

अखिल भारतीय कांग्रेस समिति (एआईसीसी) द्वारा जारी किए गए सोनिया के बयान में कहा गया है, “यह हमारे लोकतंत्र के लिए एक बहुत ही दुखद क्षण है और यह इस तथ्य की याद दिलाता है कि असहिष्णुता और कट्टरता हमारे समाज में अपना सिर उठा रही है।” लंकेश की मंगलवार (पांच सितंबर) को बेंगलुरु में उनके आवास में अज्ञात हमलावरों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी।

HOT DEALS
  • Coolpad Cool C1 C103 64 GB (Gold)
    ₹ 11290 MRP ₹ 15999 -29%
    ₹1129 Cashback
  • Apple iPhone 7 Plus 128 GB Black
    ₹ 60999 MRP ₹ 70180 -13%
    ₹7500 Cashback

सोनिया ने हमले की निंदा करते हुए कहा कि कांग्रेस बुद्धिजीवियों, विचारकों, पत्रकारों और मीडिया बिरादरी के साथ खड़ी है। एआईसीसी के बयान में कहा गया है कि सोनिया ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्दरमैया से बात कर दोषियों को तुरंत गिरफ्तार करने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा, “राज्य में सुरक्षित माहौल कायम रखने के लिए हर संभव उपाय किए जाने चाहिए।” सोनिया ने लंकेश के परिवार व मित्रों के प्रति अपनी संवेदनाएं व्यक्त की हैं।

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी ने बुधवार को बेंगलुरू की वरिष्ठ पत्रकार गौरी लंकेश की हत्या की निंदा की और मामले की शीघ्र जांच की मांग की। ईरानी ने ट्वीट कर कहा, “मैं गौरी लंकेश की हत्या की निंदा करती हूं। उम्मीद है कि शीघ्र जांच कर पीड़ित परिवार को न्याय दिया जाएगा। परिवार के प्रति संवेदनाएं।”

गौरी लंकेश के परिवार ने कहा है कि उनका (लंकेश) अंतिम संस्कार बेंगलूरू में बुधवार को किया जाएगा। उनके भाई इंद्रजीत ने यहां बुधवार को विक्टोरिया अस्पताल में संवाददाताओं को बताया, “गौरी का अंतिम संस्कार शहर के चामराज पेट कब्रिस्तान में किया जाएगा।” इंद्रजीत ने कहा, “उनका पार्थिव शरीर लोगों के दर्शन के लिए समसा बायालु रंगमंदिरा (ओपन एयर थिएटर) में रखा जाएगा।” उन्होंने बताया कि गौरी की इच्छानुसार उनकी आंखें दान कर दी गई हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App