scorecardresearch

कांग्रेस में संकट: राहुल को यात्रा पर निकलने की सलाह, नटवर सिंह बोले- पार्टी को चाहिए एक ‘अमित शाह’

यूपी में सपा-बसपा संग गठबंधन के सवाल पर पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कांग्रेस को यूपी और दिल्ली में गठबंधन करना चाहिए था। ऐसा करने पर पार्टी का वोट शेयर तो बढ़ ही जाता।

कांग्रेस में संकट: राहुल को यात्रा पर निकलने की सलाह, नटवर सिंह बोले- पार्टी को चाहिए एक ‘अमित शाह’
कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी। (Express photo by Tashi Tobgyal)

लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की करारी हार के बाद पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी के इस्तीफे की पेशकश के बाद देश की सबसे पुरानी पार्टी पर अब संकट गहराने लगा है। आम चुनाव में कांग्रेस के 52 सीटों पर सिमटने के बाद कांग्रेसी लगातार पार्टी छोड़ रहे हैं। अपने इतिहास में सबसे बुरे दौर से गुजर रही पार्टी पर कभी गांधी परिवार के बेहद करीबी रहे और पूर्व केंद्रीय मंत्री नटवर सिंह का मानना है कि आज कांग्रेस को अमित शाह जैसे तेज तर्रार और मजबूत नेता की जरुरत है, जो हो नहीं सकता। सिंह ने न्यूज 18 हिंदी से बातचीत में भाजपा के संगठन प्रबंधन की तारीफ की। उन्होंने कांग्रेस में फैली उठापटक और असफलता के लिए पार्टी के आला नेताओं पर निशाना साधा।

अमेठी और अधिकतर सीटों पर कांग्रेस की हार पर पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा, ‘राहुल गांधी ने हार के बाद हुई कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक में कुछ बड़े कांग्रेसी नेताओं के नाम लिए थे। इन नेताओं ने अपने बेटों को टिकट दिलाने में खूब जोर लगाया। जब पार्टी अध्यक्ष ने साफ-साफ कह दिया है तो ये सीएम अभी तक पद पर क्यों बैठे हैं। जाते क्यों नहीं। इन्हें तो खुद ही इस्तीफा दे देना चहिए था।’ उन्होंने कहा कि कांग्रेस में परंपरा रही है कि अगर वर्किंग कमेटी में आपका नेता कुछ कह देता है तो चीजें बाहर आ जाती है तो खुद ही कह देना चाहिए कि हम जा रहे हैं। मगर ऐसा कतई नहीं हुआ। मैं दशकों तक कांग्रेस में रहा हूं। नेहरू जी, पटेल जी और गांधी जी के दौर अलग थे। अब यह सब छोड़ दीजिए।

राहुल गांधी के पार्टी पद छोड़ने की पेशकश के पर उन्होंने कहा कि ‘अगर वह पार्टी छोड़ देंगे तो उनकी जगह अध्यक्ष पद संभालेगा कौन? उन्होंने कहा कि बहन प्रियंका और मां सोनिया गांधी कांग्रेस अध्यक्ष ना बनें।’ इसपर उन्होंने कहा कि इन तीनों के सिवा पार्टी अध्यक्ष पद कौन संभालेगा। इसलिए राहुल गांधी को इस्तीफा नहीं देना चाहिए। उन्हें यात्रा पर निकलना चाहिए। हालांकि एक सप्ताह के भीतर नए अध्यक्ष को लेकर तस्वीरें साफ हो जाएंगी।’

यूपी में सपा-बसपा संग गठबंधन के सवाल पर पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कांग्रेस को यूपी और दिल्ली में गठबंधन करना चाहिए था। ऐसा करने पर पार्टी का वोट शेयर तो बढ़ ही जाता। उन्होंने चुनाव में प्रियंका गांधी के आने पर भी सवाल खड़े किए। सिंह ने कहा कि ‘अगर मैं होता तो प्रियंका को दो साल पहले पार्टी में आने की सलाह देता। वह आखिरी तीन महीनों में क्या कर सकती थीं।’ उन्होंने कहा, ‘मेरा विश्वास है कि हमारे लोकतंत्र को एक पुख्ता कांग्रेस चाहिए।’

न्यूज चैनल से बातचीत में नटवर सिंह ने यह भी कहा कि वक्त के साथ कांग्रेस में कार्यकर्ता कम और नेता ज्यादा हो गए। कांग्रेस वर्किंग कमेटी में मौजूद 50 साल से ऊपर के सारे लोगों को किनारे लगाने की जरुरत है। (उनका इशारा कमलनाथ, अशोक गहलोत और पी. चिदंबरम जैसे नेताओं की तरफ था।) ऐसे नेताओं से कहा जाए कि वो अपने घर जाएं, कांग्रेस में युवाओं की कमी नहीं है।

पढें Elections 2022 (Elections News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 30-05-2019 at 03:11:28 pm
अपडेट